मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने विरोध दलों की नाराजगी और फैल रहे असंतोष के खिलाफ शराबबंदी पर लोगों की राय लेने की शुरुआत की। पहले लोक संवाद किया और अब सर्वदलीय बैठक का सहारा ले रहे हैं। ठीक इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के मुद्दे पर पहले कड़े रुख अपनाए, फिर रियायत दी और अब रायशुमारी कर रहे हैं। पीएम ने 500 और 1000 रुपये के नोटबंदी के संबंध में लोगों से राय मांगी। हालांकि 2000 के नोट के संबंध में चुपी साध गए हैं।sarve 1

 

नौकरशाही ब्‍यूरो

 

पीआइबी की जारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री ट्विटर के माध्‍यम से अपने सवाल साझा करते हुए लोगों की राय मांगी है। इसमें दस सवाल है और सभी का जवाब ए, बी और सी में मांगा गया है। जवाब के अन्‍य विकल्‍प भी हैं।

 

प्रधानमंत्री के 10 सवाल (पहेली) हैं-
1. क्या आपको लगता है कि भारत में काला धन है?

ए) हाँ, बी) नहीं

2. क्या आपको लगता है कि भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ़ लड़ाई लड़ने और इस समस्या को दूर करने की ज़रूरत है?

ए) हाँ, बी) नहीं

3. आप काले धन की समस्या से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाये गए कदमों के बारे में क्या सोचते हैं?

4. आप भ्रष्टाचार के खिलाफ़ मोदी सरकार द्वारा अब तक किये गए प्रयासों के बारे में क्या सोते हैं?

1 से 5 के स्केल पर – बेहतरीन, बहुत अच्छा,अच्छा, ठीक, बेकार

5. आप 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करने के मोदी सरकार के निर्णय के बारे में क्या सोचते हैं? ए) सही दिशा में उठाया गया बहुत अच्छाकदम है। बी) अच्छा कदम है। सी) कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा

6. क्या आपको लगता है कि डिमोनेटाईजेशन से काला धन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद को रोकने में मदद मिलेगी? ए) इसका तुरंत प्रभाव पड़ेगा। बी) इसका प्रभाव पड़ने में समय लगेगा। सी) कम प्रभाव पड़ेगा। डी) पता नहीं, कह नहीं सकते।

7. डिमोनेटाईजेशन से रियल स्टेट, उच्च शिक्षा, हेल्थकेयर तक आम आदमी की पहुँच बनेगी?

ए) पूर्ण रूप से सहमत हैं। बी) थोड़ा सहमत हैं। c) कह नहीं सकते।

8. भ्रष्टाचार, काला धन, आतंकवाद और नकली नोटों पर अंकुश लगाने की लड़ाई में हुई असुवधा को आपने कितना महसूस किया? ए) बिल्कुलमहसूस नहीं किया। बी) थोड़ा बहुत किया लेकिन यह जरुरी था। सी) हाँ महसूस किया।
9. क्या आप मानते हैं कि भ्रष्ट्राचार का विरोध करते रहे कई आंदोलनकारी और नेता अब वास्तव में काले धन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद के  समर्थनमें लड़ रहे है ?

ए) हाँ, बी) नहीं ।

10. क्या आपके पास कोई सुझाव या विचार है जो आप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शेयर करना चाहते हैं?

By Editor