नीतीश के कर्मयोग से आगे बढ़ा बिहार : मांझी

मुख्यमंत्री जीतन राम माँझी ने कहा है कि योजनाएं गुणवत्‍ता पूर्ण व ससमय पूरी हों। इस दिशा में सरकारी इकाइयां प्रशसंनीय कार्य कर रही हैं और उनके प्रयास की सराहना की जानी चाहिए। आज पटना में बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा नवनिर्मित स्वास्थ्य विभाग के 23 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से 30  शय्या वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उत्क्रमित भवनों तथाखाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की 500  मैट्रिक टन क्षमता के गोदामों को उद्घाटन करते हुये कहा कि निर्माण कार्य ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण हो।udghatan sambvad kaksha

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं के प्राक्कलन बनाते समय वास्तविकता पर ध्यान देना चाहिये। समय पर योजनाओं के पूर्ण नहीं होने से योजनाओं के प्राक्कलन में दो गुणा या तीन गुणा वृद्धि हो जाती है, जिसका असर राज्य के अर्थव्यवस्था पर पड़ता है और योजनाओं सेआमलोगों को लाभ भी नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि संवेदक एक योजनाओं को तो पूर्ण नहीं कर पाते है। चार-पाँच योजनाओं के कार्य भी ले लेते हैं, जिससे न तो समय पर योजना पूर्ण हो पाती है और वित्तीय हानि भी होती है।

 पूर्व सीएम की सराहना

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बहुत ही कर्मयोग से बिहार को बीमारू राज्य से बाहर निकाला और बिहार को विकास के मुकाम पर पहुंचाया। हम उन्हींकी खींची लकीर पर चल रहे हैं, जिसके चलते बिहार का नाम न केवल देश में बल्कि विदेश में भी हो रहा है। बिहार ने ऐसे अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये हैं, जिसका अध्ययन करने के लिए विदेश से लोग आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पदाधिकारियों, कर्मचारियों में कर्मठता, शालीनता एवं देशप्रेम की भावना में कोई कमी नहीं है जरूरत है सिर्फ जागरूक रहने की। सरकार हर सुविधा मुहैया कराने के लिए तैयार है। मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण श्याम रजक ने कहा कि बिहार संरचना के क्षेत्र में जिस गति से आगे बढ़ रहा है, वह काबिले तारीफ है। सचिव भवन निर्माण चचंल कुमार ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि भवन निर्माण विभाग सभी योजनाओं को समय के पूर्व एंव गुणवत्ता पूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न करेगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा 39 हजार करोड़ रूपये के निर्माण कार्य को भवन निर्माण विभाग कर रहा है।  धन्यवाद ज्ञापन प्रबंध निदेशक बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड गंगा कुमार ने किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*