बिहार सरकार ने सरकार के सात संकल्पों को अगले पांच वर्षो में सही ढंग से क्रियान्वयन करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार विकास मिशन का गठन किया है । patna-secretariat

 
मंत्रिमंडल एवं समन्वय विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया । उन्होंने कहा कि बिहार विकास मिशन एक शासी निकाय होगा, जिसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगे । सभी संबंधित विभागों के मंत्री , मुख्य सचिव , विकास आयुक्त , वित्त विभाग के प्रधान सचिव,गृह विभाग के प्रधान सचिव ,सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव ,पुलिस महानिदेशक के साथ ही सभी संबंधित विभागों के प्रधान सचिव/सचिव , विकास मिशन के निदेशक एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं सचिव इसके सदस्य होंगे ।

 
श्री मेहरोत्रा ने बताया कि मंत्रिमंडल विभाग के प्रधान सचिव / सचिव विकास मिशन के शासी निकाय के सदस्य सचिव होंगे । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नीति एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन परामर्शी प्रशांत किशोर मिशन के शासी निकाय के सदस्य होंगे तथा वह उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए मिशन को सहयोग करेंगे । शासी निकाय को आवश्यकता के अनुसार नये उपमिशन गठन करने तथा गठित उपमिशन में बदलाव करने का भी अधिकार होगा ।  प्रधान सचिव ने कहा कि विकास मिशन को क्रियान्वित करने के लिए राज्यस्तरीय क्रियान्वयन कमिटी का भी गठन किया जायेगा जिसके अध्यक्ष राज्य के मुख्य सचिव होंगे । उन्होंने कहा कि सभी विभागों के के प्रधान सचिव / सचिव इसके सदस्य होंगे, जबकि मंत्रिमंडल विभाग के प्रधान सचिव/ सचिव इसके सदस्य सचिव होंगे । उन्होंने कहा कि शासी निकाय की बैठक दो माह में एक बार जबकि राज्यस्तरीय क्रियान्वयन कमिटी की बैठक माह में एक बार होगी ।

By Editor