मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य की हर बेटी कम से कम मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करे,  सरकार लगातार कदम उठा रही है। वे पटना में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।nitish

 उन्होंने कहा कि आज जब गांव और शहरों में बेटियां साइकिल पर सवार होकर स्कूल जाती हैं तो उनके चेहरे पर आत्मविश्वास दिखाई पड़ता है। पहले की अपेक्षा अब मां और पिता भी बेटियों की शिक्षा के प्रति जागरूक हो गये है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षित बेटियों से ही सुशिक्षित समाज का निर्माण संभव है। उन्होंने कन्या शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि 10 वर्ष पूर्व प्रदेश में कन्या शिक्षा की दर मात्र एक लाख 70 हजार  थी. इस पर सरकार ने काफी ध्यान दिया है और पिछले कुछ वर्षों में यह दर बढ़कर आज आठ लाख 15 हजार हो गयी है जो संतोषप्रद है। उन्होंने कहा कि बेटियों को शिक्षित कर देने से ही आधे से अधिक सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं का निदान होगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार अपने बजट का 20 प्रतिशत शिक्षा के क्षेत्र में खर्च कर रही है और ऐसा करने वाला यह पहला राज्य है। एसके मेमोरियल में शिक्षकों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में नीतीश ने कहा कि समय पर पढ़ाई ,परीक्षा और परीक्षाफल प्रकाशित हो , यही सरकार चाहती है।

By Editor