नीतीश ने भाजपा का प्रस्‍ताव नकारा, 21 बनेगी मानव श्रृंखला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि नौका दुर्घटना के हर पहलू की जांच की जाएगी और दोषी को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा । श्री कुमार ने पटना में लोक संवाद कार्यक्रम के दौरान संवाददाता सम्मेलन कहा कि उन्हें इस हादसे से गहरा सदमा लगा है,  इसके हर पहलू की जांच होगी और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा।nitisi

 

उधर श्री कुमार ने 21 जनवरी को नशा मुक्ति के लिए संकल्प प्रदर्शित करने के उद्देश्य से मानव श्रृंखला बनाने के कार्यक्रम को टालने के भाजपा के आग्रह के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह बिल्कुल सामाजिक अभियान है और यह सरकार प्रायोजित है। उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को 12.15 बजे अपराह्न से एक बजे अपराह्न तक मानव श्रृंखला बनेगी, जो 11 हजार किलोमीटर से लम्बी होगी।

 

उन्होंने कहा कि दुर्घटना की जांच का जिम्मा आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और वरीय भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी शालीन को जांच का दायित्व दिया गया है । जांच अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश है कि वे किसी का चेहरा या उसके पद को नहीं देखें और निष्पक्षता से हर पहलू की जांच करें।  मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तीन स्तर पर चूक होगी तो दुर्घटना को कोई रोक नहीं सकता है । उन्होंने कहा कि पहले से ही तय नियम है कि सूर्यास्त के बाद नदियों में निजी नाव का परिचालन नहीं होगा । ऐसे में पतंग उत्सव में गये लोगों को शाम तक लौटने की नौबत क्यों आयी । मुख्यमंत्री ने कहा कि काल चक्र पूजा के समापन पर बौद्ध धर्म गुरू दलाईलामा राज्य सरकार और जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की प्रशंसा कर रहे थे। इसमें 92 देशों के 1.75 लाख लोग आये थे लेकिन एक चूक ने इन सभी बातों को पृष्ठभूमि में ढकेल दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*