मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी के अल्प इतिहास ज्ञान की बखिया उधेड़ते हुए कहा कि उन्हें ( मोदी को) अद्भुत ज्ञान है.NitishKumar_PTI

राजगीर के चिंतन शिविर में नीतीश कुमार ने मोदी द्वारा पटना की हुंकार रैली में ऐतिहासिक तथ्यों की जानकारी को पकड़ लिया और मोदी के इतिहास के अल्पज्ञान पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि उन्होंने चंद्रगुप्त को गुप्तवंश का बता दिया जबकि वह मौर्यवंश के थे.

मालूम हो कि मोदी ने अपने भाषण में ऐतिहासिक मुद्दों पर कई तथ्यात्मक गलतियां की. इसी तरह मोदी ने तक्षशिला को बिहार में बता दिया जबकि ऐतिहासिक महत्व का यह स्थल पाकिस्तान में है. इस संबंध में नीतीश कुमार ने मोदी पर करारा प्रहार करते हुए कहा “उन्होंने( मोदी) सिकंदर को गंगा नदी के पास तक पहुंचा दिया, जबकि वह वहां तक पहुंचा ही नहीं था। तक्षशिला बिहार में पहुंचा दिया, जबकि वह अब पाकिस्तान में है.”
ध्यान रहे के मोदी ने 27 अक्टूबर को पटना में आयोजित हुंकार रैली में जम कर भाषण देते हुए बिहार के ऐकिहासिक गौरव को याद करते हुए कई तथ्यों को या तो जोश में तोड़ मरोड़ के पेश कर दिया या उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी और वह बोल गये.

मोदी के इस भाषण के दौरान भी इतिहास के जानकारों से लेकर पत्रकारों तक खूब चर्चा रही.

By Editor