‘नीर निर्मल’ योजना के लाभार्थियों को भी मिलेगा मुफ्त में पानी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में ‘नीर निर्मल’ योजना के लाभार्थियों को मुफ्त में नल का कनेक्शन दिया जायेगा। श्री मोदी ने पश्चिम चम्पारण जिले की चार पंचायतों जगदीशपुर, घोघाघाट, रानी रामपुरवा और ओरैया में 44 करोड़ रुपये से अधिक की ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित करते हुए घोषणा की कि मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के लाभुकों की तरह विश्व बैंक सम्पोषित ‘नीर निर्मल’ योजना के लाभार्थियों को भी मुफ्त में नल का कनेक्शन दिया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत सामुदायिक अंशदान के रूप में खर्च होने वाले 12 करोड़ रुपये का वहन राज्य सरकार स्वयं करेगी। श्री मोदी ने कहा कि जिस तरह से मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के तहत लाभुकों को नल के कनेक्शन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ रहा है, उसी तरह नीर निर्मल योजना के लाभार्थियों को भी नल के कनेक्शन के लिए कोई राशि नहीं देनी होगी। उन्होंने कहा कि लाभुकों के अंशदान की राशि का भुगतान राज्य सरकार अपने खजाने से करेगी। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा एवं सांसद डाॅ. संजय जायसवाल भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि 1606 करोड़ रुपये की लागत से नीर निर्मल योजना छह वर्षों (2014-20) के लिए राज्य के 10 जिलों के 2050 वार्डों में शुरू की गई है। इस योजना के लिए विश्व बैंक 803 करोड़ रुपये, केन्द्र सरकार 486 करोड़ रुपये और राज्य सरकार 323 करोड़ रुपये देगी जबकि सामुदायिक अंशदान के तौर पर प्रति परिवार नल के कनेक्शन के लिए सामान्य वर्ग से 450 रुपये और आरक्षित वर्ग से 225 रुपये लेने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*