नेत्रदान के लिए सरकार चलाएगी जागरूकता अभियान

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि विश्व अंगदान दिवस के मौके पर पूरे राज्य में नेत्रदान के लिए व्यापक जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। श्री मोदी ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में हुई बैठक के बाद बताया कि विश्व अंगदान दिवस 13 से 20 अगस्त तक पूरे राज्य में अंगदान सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान सरकार के स्तर पर सभी जिलों में नेत्रदान के लिए व्यापक जागरुकता अभियान चलाया जायेगा। 

बैठक के बाद स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) और भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 13 अगस्त विश्व अंगदान दिवस से आई बैंक काम करना शुरू कर देगा। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और बेतिया मेडिकल काॅलेज अस्पताल में 31 अगस्त तक आई बैंक प्रारंभ हो जायेगा।

प्रधान सचिव ने बताया कि प्रत्येक आई बैंक में एक-एक प्रेरक की नियुक्ति की जायेगी जो वहां आने वाले लोगों को नेत्रदान के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस साल मई में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सभी मेडिकल कालेज अस्पतालों में आई बैंक का शिलान्यास किया था।
राज्य के छह अस्पतालों को सरकार ने विभिन्न मानव अंगों जैसे किडनी, लीवर एवं काॅर्निया प्रत्यारोपण के लिए अधिकृत किया है। पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस), पारस एवं रूबन मेमोरियल अस्पताल में किडनी, पटना के विलास नेत्रालय, दिव्यदृष्टि आई हाॅस्पीटल और मुजफ्फरपुर आई हाॅस्पीटल में काॅर्निया तथा आईजीआईएमएस में लीवर प्रत्यारोपण किया जा सकेगा। देहदान करने वालों के शरीर को सुरक्षित रखने की व्यवस्था सभी मेडिकल काॅलेज अस्पतालों में की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*