पकड़ी गयी वांटेड महिला नक्सली सबिता कोड़ा

जमुई  में बिहार-झारखंड के संयुक्त अभियान में सीआरपीएफ,बीएमपी, एसटीएफ, व बिहार पुलिस ने रेड एंड सर्च अभियान के दौरान मंगलवार को वांटेड महिला नक्सली सबिता कोड़ा को गिरफ्तार कर लिया।

रेड ऐंड सर्च अभियान में पकड़ी गयी नक्सली सबिता कोड़ा

रेड ऐंड सर्च अभियान में पकड़ी गयी नक्सली सबिता कोड़ा

मुकेश कुमार सिंह

यह गिरफ्तारी जिले के खैरा थाना क्षेत्र के गोली पंचायत के इलाके से हुई है.

 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक उक्त महिला नक्सली खैरा थाना क्षेत्र के गोली गांव निवासी अर्जुन कोड़ा की बेटी बतायी जाती है।जिसकी शादी झारखंड के गिरिडीह जिले के जमुआ थाना क्षेत्र के पालरा गांव में अजय कोड़ा के साथ हुई थी।

कुख्यात महिला नक्सली गिरफ्तार।जमुई-गिरिडीह सीमा के समीप लाखोरी में गत वर्ष 4 जुलाई को नक्सली और पुलिस के बीच हुए भीषण मुठभेड़ में शामिल थी गिरफ़्तार नक्सली सबिता कोड़ा।शीर्ष नक्सली लीडर सिद्धू कोड़ा के दस्ते के साथ हुई थी मुठभेड़।जिसमें नक्सलियों से लोहा लेते हुए सीआरपीएफ के डिप्टी कमाण्डेन्ट हीरा झा शहीद हो गये थे। 

बताते चले की विगत 4 जुलाई 2014 को भीषण वर्षा के दौरान जमुई-गिरिडीह सीमा पर लाखोरी में शीर्ष नक्सली लीडर सिद्धू कोड़ा के दस्ते के छुपे होने की सूचना पर सीआरपीएफ की टुकड़ी को लेकर डिप्टी कमाण्डेन्ट हीरा झा ने उस गांव को घेर लिया था। नक्सलियों और सीआरपीएफ के बीच घंटो तक गोलीबारी हुई। जिसमें उक्त अधिकारी की मौत गोली लगने से घटना स्थल पर ही हो गई थी।

नक्सली सिद्धू कोड़ा बच्चों और महिलाओं को आगे करके भागने में सफल रहा था।लेकिन इस घटना में उसकी पत्नी रीना लोहार उर्फ़ रीना कोड़ा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

जो फिलवक्त जमुई न्यायिक हिरासत में बंद है।बताया जाता है की आगामी विधानसभा चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए नक्सलियों की गतिविधि पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार ने सूबे के जमुई ,गया , रोहतास , औरंगाबाद , लखीसराय आदि जिलो में उक्त अभियान को जारी रखने का निर्देश दिया है।

गिरफ्तार महिला नक्सली से पूछताछ की जा रही है।इसमें सीआरपीएफ 215 बटालियन खैरा गरही की टीम को उल्लेखनीय सफलता मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*