पटना भगदड़ में नप गए मनीष – महाराज

दशहरा के दिन गांधी मैदान में हुई भगदड़ की पहली गाज में पटना का नागरिक व पुलिस प्रशासन लहूलुहान हो गया। पटना के चार वरीय पदाधिकारियों को स्‍थानांतरण के बाद नयी नियुक्ति के बजाये पदस्‍थापन की प्रतीक्षा में भेज दिया गया। रविवार को छह आइएएस और पांच आइपीएस अधिकारियों का स्‍थानांतरण किया। नये पदस्‍थापन के अनुसार, पटना के नए डीएम अभय कुमार सिंह और एसएसपी जीतेंद्र राणा होंगे । सामान्‍य प्रशासन विभाग और पुलिस मुख्‍यालय द्वारा जारी स्‍थानांतरण आदेश 7 अक्‍टूबर से प्रभावी होगा।

बिहार ब्‍यूरो प्रमुख 

 

पूर्वी चंपारण, मोतिहारी के डीएम अभय कुमार सिंह को पटना का डीएम बनाया गया है, जबकि मुजफ्फरपुर के एसएसपी जीतेंद्र राणा को पटना का एसएसपी बनाया गया है। पटना के डीएम मनीष कुमार वर्मा को पदस्‍थापन की प्रतीक्षा में सामान्‍य प्रशासन विभाग में योगदान देने का निर्देश दिया है, जबकि पटना के एसएसपी मनु महाराज  पदस्‍थापन की प्रतीक्षा में पुलिस मुख्‍यालय में योगदान देंगे। पटना की प्रमंडलायुक्‍त एन विजय लक्ष्‍मी को पदस्‍थापन की प्रतीक्षा में सामान्‍य प्रशासन विभाग में योगदान देने को कहा गया है। जबकि केंद्रीय क्षेत्र पटना के पुलिस उपमहानिरीक्षक अजिताभ कुमार को पदस्‍थापन की प्रतीक्षा में पुलिस मुख्‍यालय में योगदान देने को कहा गया है।

 

तिरहूत के प्रमंडलायुक्‍त नर्मदेश्‍वर  लाल को पटना का प्रमंडलायुक्‍त बनाया गया है, जबकि पटना के एसपी रेल उपेंद्र प्रसाद सिन्‍हा को केंद्रीय क्षेत्र पटना का पुलिस उपमहानिरीक्षक बनाया गया है। राजस्‍व पर्षद के अपर सदस्‍य अतुल प्रसाद को तिरहूत का प्रमंडलीय आयुक्‍त बनाया गया है। पावर जेनेरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक जितेंद्र श्रीवास्‍तव को पूर्वी चंपारण का डीएम बनाया गया है। उधर एसपी सुरक्षा, विशेष शाखा रंजीत कुमार मिश्र को एसएसपी मुजफ्फरपुर बनाया गया है।

 

दो आइएएस विरमित

सामान्‍य प्रशासन विभाग ने वंदना प्रेयसी और राजित पुनहानी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर विरमित कर दिया है। सामान्‍य प्रशासन विभाग में अपर सचिव वंदना प्रेयसी को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का आप्‍त सचिव (विधि विभाग ) बनाया  गया है।  जबकि सचिव व्‍यय, वित्‍त विभाग राजित पुनहानी को गृहमंत्रायल में संयुक्‍त सचिव बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*