पटना में बनेगा साइंस सिटी

उप मुखमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बच्चों में वैज्ञानिक अभिरुचियों की अभिवृद्धि और प्रतिपादित वैज्ञानिक सिद्धांतों व आविष्कारों से आम लोगों को जोड़ने के लिए राजधानी पटना में साइंस सिटी का निर्माण किया जाएगा।

श्री मोदी ने श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र में ‘बाल दीर्घा’ का उद्घाटन करने के बाद बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों में वैज्ञानिक अभिरुचियों की अभिवृद्धि एवं प्रतिपादित वैज्ञानिक सिद्धांतों और आविष्कारों से आम लोगों को जोड़ने के लिए राजधानी पटना में मोइनुलहक स्टेडियम के निकट 20.48 एकड़ में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के नाम पर ‘साइंस सिटी’ का निर्माण किया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि साइंस सिटी के निर्माण के लिए जमीन चिन्ह्ति कर उसकी चाहरदीवारी कर दी गयी है। बेंगलुरू की फ्लाई एलिफेंट नाम की संस्था को परामर्शी समूह के तौर पर 37 करोड़ रुपये में प्रतिनियुक्त किया गया है। पटना की यह साइंस सिटी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की होगी। श्री मोदी ने बताया कि खेल-खेल में बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए ही केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि कक्षा एक और दो के बच्चों को होमवर्क नहीं दिया जायेगा। कक्षा एक से दो तक बच्चों के बस्ते का वजन एक से 1.5 किलोग्राम, कक्षा दो से तीन के बच्चों का दो से तीन किलोग्राम, कक्षा छह-सात के बच्चों का चार और कक्षा आठ एवं नौ के बच्चों के बस्ते का वजन 4.5 किलोग्राम तक सीमित रखने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*