पटना विश्‍वविद्यालय में करीब डेढ़ घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री

पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह और मोकामा में गंगा नदी पर बनने वाले पुल समेत 3031 करोड़ रूपये की कई परियोजनाओं के शिलान्यास के लिये कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है । आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि श्री मोदी वायु सेना के विशेष विमान से कल सुबह पौने ग्‍यारह बजे जपप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे । इसके बाद वह सीधे पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिये कार्यक्रम स्थल साइंस कॉलेज के लिये रवाना होंगे । लगभग डेढ घंटे तक प्रधानमंत्री शताब्दी समारोह के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे । 

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मुख्य समारोह स्थल साइंस कॉलेज और उसके आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था चाक -चौबंद कर दी गयी है । मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने पटना जिला प्रशासन को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं । पुलिस और सामान्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रासबिहारी सिंह के साथ लगातार सम्पर्क बनाये हुए हैं । सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी नहीं रहे इसके लिये चार हजार अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गयी है ।

 

शताब्दी समारोह में शामिल होने वाले लोगों को कल सुबह नौ बजे तक ही समारोह स्थल तक जाने की अनुमति दी गयी है । इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं होने दिया जायेगा। समारोह के लिये साइंस कॉलेज परिसर को जहां दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहीं दीवारों पर नये रंग रोगन भी किये गये हैं । मिथिला की प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग जगह-जगह की गयी है । इसके आलवा मेक इन इंडिया समेत कई कलरफूल पेटिंग दीवारों पर की गयी है ।
शताब्दी समारोह में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री श्री मोदी पटना जिले के मोकामा के लिये रवाना होंगे । श्री मोदी मोकामा में 3031 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ -31 के औंटा – सिमरिया का चार लेन चौड़ीकरण एवं छह लेन गंगा सेतु का निर्माण , राष्ट्रीय उच्च पथ – 31 के बख्तियारपुर मोकामा का चार लेन चौड़ीकरण , राष्ट्रीय उच्च पथ -107 के महेशखूंट – सहरसा -पूर्णिया का पेव्ड शोल्डर समेत दो लेन निर्माण (पैकेज-दो) और राष्ट्रीय उच्च पथ -82 के बिहारशरीफ – बरबीघा- मोकामा का पेव्ड शोल्डर समेत दो लेन निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे । इसके बाद वह नयी दिल्ली के लिये रवाना हो जायेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*