पटना से मुम्‍बई जा रही जनता एक्‍सप्रेस पटरी से उतरी, 31 मरे

मध्य प्रदेश के हरदा के करीब मंगलवार रात एक ही जगह पर 10 मिनट के अंदर दो ट्रेन हादसे हुए। इटारसी-मुंबई रेलवे ट्रैक पर दो ट्रेनें मुंबई-वाराणसी कामायनी एक्सप्रेस और पटना-मुंबई जनता एक्सप्रेस पटरी से उतर गईं। अभी तक 31 मौतों की पुष्टि हुई है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इसे प्राकृतिक आपदा बताया है।  वहीं,  मध्‍य प्रेदश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि जहां हादसा हुआ है, वहां से 5 किमी दूर तक लोगों के शव मिले हैं।madhya-pradesh-trains-der

 

जांच के आदेश

इस बीच रेल मंत्री सुरेश प्रभु मध्य प्रदेश में हुई ट्रेन दुर्घटनाओं की आज उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये है और रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) को मौके पर भेजा गया है। दो ट्रेन दुर्घटनाओं की जांच रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सेंट्रल सर्किल)करेंगे। श्री प्रभु ने मध्य प्रदेश में ट्रेन दुर्घटनाओं में मारे गये लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। रेल मंत्री ने कहा कि गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रूपये और मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रूपये दिये जायेगे। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) हेमंत कुमार को मौके पर जाने के निर्देश दिये गये है।

 

गृहमंत्री ने जताया शोक

उधर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल(एनडीआरएफ)की टीमों को मध्य प्रदेश में हरदा के निकट ट्रेन दुर्घटनास्थल पर राहत एवं बचाव अभियान के लिए भेजा है। श्री सिंह ने बताया कि विभिन्न सरकारी एजेंसियां पहले से ही राहत एवं बचाव अभियान में लगी हुई है। उन्होंने इस दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*