पटवन के लिए पर्याप्‍त बिजली देने का निर्देश दिया सीएस ने

बिहार मुख्‍य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने सोमवार को कई विभागों की समीक्षा बैठक की और इस दौरान विकास कार्यों का जायजा भी लिया। उन्‍होंने कहा कि विकास योजनाओं के कार्यान्‍वयन में तेजी लायी जाए और उसकी लगाता समीक्षा और निगरानी भी की जाए। उन्‍होंने आपदा प्रबंधन ग्रुप की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्‍य में सुखाड़ की स्थिति बनती जा रही है। वैसे में आपदा प्रबंधन विभाग की जिम्‍मेवारी और अधिक बढ़ जाती है। उन्‍होंने कहा कि धान का बिचड़ा बचाने और फसल का पर्याप्‍त पानी मुहैया कराने के लिए जिलों को 85 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

 

इस मौके पर उन्‍होंने बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि किसानों को आठ से दस घंटे तक बिजली उपलब्‍ध करायी जा सके। उन्‍होंने प्रखंडों को रोटेशन के आधार पर बिजली मुहैया कराने का निर्देश भी दिया। लघु सिंचाई विभाग में कार्यों के निष्‍पादन के लिए दैनिक मजदूरी पर ऑपरेटर बहाल करने का निर्देश दिया। इस मौके पर कृषि विभाग के प्रधाना सचिव अमृत लाल मीणा, ऊर्जा सचिव प्रत्‍यय अमृत, पशुपालन सचिव राजेश कुमार, लघु सिंचाई संसाधन सचिव मिहिर कुमार सिंह और आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव अनिरुद्ध कुमार मौजूद थे।

 

उधर मुख्‍य सचिव ने खाद्य आपूर्ति और उपभोक्‍ता संरक्षण विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि 19 जुलाई तक हर हाल में अनाज उठाने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि राशन कार्ड के लिए सभी दावों का शीघ्रता से निबटारा किया जाए, ताकि लाभुकों को अनाज मिल सके। इस मौके पर विभागीय प्रधान सचिव बी प्रधान ने कहा कि हमारा उद्देश्‍य खाद्य सुरक्षा कानून को संपूर्णता से लागू करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*