परिवहन पुलिस के रूप में होगी बिहार में 600 पुलिसकर्मियों की बहाली

बिहार के उन युवाओं के लिए राज्‍य सरकार की ओर से एक अच्‍छी खबर है, जो पुलिस – प्रशासन में अपनी करियर बनाना चाहते हैं. बिहार सरकार जल्‍द ही परिवहन विभाग में 600 पुलिसकर्मियों की बहाली परिवहन पुलिस के रूप में करेगी. इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा एक प्रस्‍ताव तैयार कर वित्त और विधि विभाग को भेजा गया है.

नौकरशाही डेस्‍क

मिली जानकारी के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया की जिम्मेदारी गृह और पुलिस मुख्यालय को देने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. भर्ती की जिम्मेवारी पुलिस मुख्यालय केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के जिम्‍मे होगी. वहीं, भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक इस काम में सैप यानी स्पेशल ऑग्जीलरी पुलिस की सेवा ली जायेगी.

नियमावली में परिवहन सिपाहियों को विभागीय परीक्षा के आधार पर पदोन्नति देने का भी प्रावधान किया जा रहा है. इसके तहत परिवहन सिपाही की पदोन्नति प्रवर्तन निरीक्षक (ईएसआइ) और प्रवर्तन अवर निरीक्षक (ईआइ) के पद तक हो सकती है. नियुक्ति की प्रकिया को लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी होने की संभावना है.

बता दें कि मौजूदा समय में बिहार में परिवहन विभाग की जांच के लिये विभाग को पुलिस पर निर्भर रहना होता है. जिलों में डीटीओ और एमवीआई के आग्रह पर होमगार्ड की सेवा मुहैया कराई जाती है. इसके एवज में परिवहन विभाग सेवा शुल्क का भुगतान करता है.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*