परेशान महाराजा: कुछ मोटी हो गयीं तो कुछ भाग गयीं

एयर इंडिया अपनी सुंदर एंव दक्ष एयर होस्टसों की छुट्टियों से परेशान है. 400 से ज्यादा एयर होस्टस जो छुट्टी पर गयीं तो फिर नहीं लौटीं जबकि 40 प्रतिशत जरूरत से ज्यादा मोटी घोषित हो चुकी हैं.air.india

छुट्टी से नहीं लौटी एयर होस्टसों के इस रवैये से तंग आकर महाराजा के नाम से चर्चित इस कम्पनी ने उन्हें भगोड़ी घोषित कर दिया है.

टाइम्स आॉफ इंडिया की खबर के अनुसार एयर इंडिया के पास कुल 3600 एयर होस्टस हैं जिनमें से अलग अलग समय में 400 एयर होस्टसों ने कम्पनी की पालिसी के तहत दो वर्ष की छुट्टी पर गयीं तो फिर वह आज तक वापस नहीं लौटीं हैं.

आखिर ये हैं कहां. इस संबंध में उन्होंने प्रबंधन को कोई जानकारी भी नहीं दी है. अब प्रबंधन ने तंग आ कर उन्हें नौकरी से निकाल देने का फैसला कर लिया है.
समझा जाता है कि इन 400 में से कोई 300 एयर होस्टस केवल दिल्ली से हैं.

एयर इंडिया प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है, वे लौटी नहीं. कहां हैं यह भी पता नहीं है. निश्चित रूप से उन लोगों ने कहीं और काम खोज लिया है. उन्हें कम से कम हमें इस्तीफा सौंप देना चाहिए था.
ऐसे समय में जब एयर इंडिया अपने बेड़े में 111 नये जहाजों की खरीद में लगा है, ऐसे में एयर होस्टस की कमी उनके लिए बड़ा सर दर्द बन गया है.

एयर इंडिया के लिए दूसरी समस्या यह है कि उसके पास जो बाकी 3200 एयर होस्टस हैं उनमें से 40 प्रतिशक का शारीरिक वजन आवश्यक मानक से ज्यादा हो गया है. प्रबंधन ने उन्हें छह महीने का समय दिया है कि वे अपने वजन को कम करें.
प्रबंधन अब इस बात पर भी गौर कर रहा है कि एयर होस्टस को जहाजों पर ड्यूटी लगाने की उम्र 45 वर्ष तक रखी जाये. और जब वे 45 की उम्र को पार कर जायें तो उनकी सेवा ग्राउंड स्टाफ के रूप में ली जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*