पांच वर्षों में हर गांव में होगी पक्‍की सड़क  

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने न्याय के साथ हर तबके का विकास करने की प्रतिबद्धता दुहराते हुये आज कहा कि अगले चार-पांच सालों में राज्य के सभी गांव को पक्की सड़कों से जोड़ दिया जाएगा।


श्री कुमार ने छपरा में आयोजित जनसभा में रिमोट के माध्यम से छपरा शहर के गांधी चौक से नगरपालिका चौक के लिए 411 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्यास एवं राज्य उच्च पथ संख्या-90 (मुहम्मदपुर-करणकुदरिया-छपरा पथ) 64.40 किलोमीटर लंबे पुल-पुलिया का निर्माण, सुरक्षात्मक कार्य एवं नाला निर्माण कार्य सहित दो लेन मानक संरचना के अनुरूप उन्नयन कार्य का उद्घाटन करने के बाद कहा कि हमारी सरकार ने हर गांव को सड़क से जोड़ने की योजना बनाई है ताकि कोई भी गांव पक्की सड़कों से वंचित नहीं रहे। अगले चार से पांच साल के अंदर हम सभी गांव को पक्की सड़कों से जोड़ देंगे। इसके लिए अतिरिक्त ब्याज पर भी हम ऋण लेकर संसाधनों का इंतजाम कर रहे हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के मजबूतीकरण और सुदृढ़ीकरण के कार्य को किया जायेगा, जिसे मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना में भी अपनाया जा रहा है। गांव के टोले जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अति पिछड़े वर्ग के लोग रहते हैं, उन टोलों को भी पक्की सड़क से जोड़ने का निश्चय किया गया है। इसके अलावा हर घर तक पक्की गली और नाली का निर्माण किया जा रहा है ताकि लोगों को अपने घरों तक पहुंचने में सहूलियत हो सके। उन्होंने कहा कि सात निश्चय योजना के तहत टोला संपर्क योजना के माध्यम से हर टोले को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार केवल सड़कें ही नहीं बनवा रही बल्कि उसकी देखभाल की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर रही है और अब जिस सड़क का निर्माण हो रहा है, उसकी रखरखाव नीति भी लागू की जा रही है ताकि सड़कों की गुणवत्ता बरकरार रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*