पांच सीटों पर लालू का वीटो, राबड़ी नहीं लड़ेंगी चुनाव

राजद की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में जुट गयी है। सीटों को लेकर भी समीक्षा शुरू हो गयी है। चुनाव को लेकर लालू की सर्वोच्‍च प्राथमिकी अपनी तीन संतानों मीसा भारती, तेज प्रताप व तेजस्‍वी को विधान सभा में भेजना है। इसके लिए पांच सीटों पर लालू ने वीटो लगा दिया है। इन पर किसी की दावेदारी फिलहाल मान्‍य नहीं होगी।lalu yda

वीरेंद्र यादव

 

राजद के वरीय सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, मनेर, फतुहा, सोनपुर, राघोपुर और महुआ विधान सभा सीटों को लालू यादव ने रिजर्व रखा है। इन सीटों में फतुहा और मनेर राजद की सीटिंग सीट हैं। ये पांचों सीट यादव बहुल मानी जाती हैं। मनेर से भाई वीरेंद्र विधायक हैं तो फतुहा से रामानंद यादव विधायक हैं। जबकि तीन अन्‍य सीटों पर गैरराजद विधायक हैं। राघोपुर सीट पर जदयू के सतीश कुमार विधायक हैं। लालू यादव की पुत्री मीसा भारती की रुचि मनेर सीट में है। जबकि तेजप्रताप व तेजस्‍वी सोनपुर, राघोपुर और महुआ में से किसी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं। फतुहा सीट पर लालू परिवार के किसी सदस्‍य की रुचि नहीं है। फिर भी, पटना के पास होने के कारण लालू ने अपने कब्‍जे में रखा है।

 

राबड़ी कौंसिल में ही रहेंगी

पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी अब विधान सभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। राजद प्रमुख ने इसके संकेत दे दिए हैं। राबड़ी देवी अब विधान परिषद में ही रह कर पार्टी को मजबूत करने का प्रयास करती रहेंगी। पिछले विधान सभा चुनाव में राबड़ी देवी राघोपुर व सोनपुर दोनों सीटों से चुनाव हो हार गयी थीं। इसके बाद उन्‍होंने खुद भी विधान सभा चुनाव नहीं लड़ने की इच्‍छा जतायी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*