पिछले एक वर्ष में बिहार में 9300 करोड़ का हुआ निवेश

बिहार सरकार ने आज दावा किया कि राज्य का माहौल बदला है और कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार हुआ जिससे पिछले एक वर्ष के दौरान उद्योग लगाने के लिए 9,300 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है ।

राज्य के उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने नई  दिल्‍ली में बिहार दिवस के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि नयी औद्योगिक नीति के कारण छोटे और मध्यम उद्योग लगाने की गति में तेजी आयी है। औद्योगिक निवेश को सुगम बनाने के लिए संस्थगत सुधार किया गया है श्री सिंह ने कहा कि राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है और सड़कों की स्थिति काफी अच्छी है। राज्य में पर्याप्त संख्या में कुशल मानव संसाधन है तथा कानून और व्यवस्था की स्थिति में भारी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हस्तकरघा , रेशम और खादी ग्रामोद्योग के समग्र विकास के लिए कई परियोजनाएं शुरु की गयी है ।

उन्होंने कहा कि बिहार के लोग अब राज्य में निवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग जारी रहेगा क्योंकि इससे विकास कार्यों में तेजी आयेगी और लोगों को रोजगार मिलेगा। राज्य में खाद्य क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावना है और सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है । दिल्ली हाट में पिछले 16 मार्च से बिहार उत्सव मनाया जा रहा है। यहां 118 स्टॉल लगाये गये हैं, जिनमें बिहार के व्यंजनों और अन्य उत्पादों की बिक्री की जा रही है। यहां मिथिला पेंटिंग, जूट के सामान और वस्त्र आदि उपलब्ध हैं। श्री सिंह ने इन स्टॉलों का निरीक्षण किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*