पितृपक्ष मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान देने का निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को पितृपक्ष मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे जाने का निर्देश देते हुये कहा कि यह राजकीय मेला है और बड़ी संख्या में श्रद्धा के साथ लोग यहां पहुंचते हैं।

श्री कुमार ने यहां समाहरणालय सभा कक्ष में पितृपक्ष मेला महासंगम 2018 की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि पितृपक्ष मेले मे बड़ी संख्या में लोग श्रद्धा के साथ पहुंचते हैं। यह राजकीय मेला है ऐसे में साफ-सफाई एवं स्वच्छता का पूरा प्रबंध होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि घाटों, तालाबों एवं रास्तों की नियमित रूप से सफाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तालाबों की स्वच्छता का विशेष रूप से ख्याल रखना होगा क्योंकि बड़ी संख्या में श्रद्धालु तालाबों में स्नान करते हैं, इसलिए पानी की स्वच्छता के साथ-साथ उसकी निकासी भी आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले के दौरान हर हाल में चैबीस घंटे बिजली की निर्बाध आपूर्ति होनी चाहिए। साथ ही शहर में विचरण करने वाले लावारिस पशुओं को पकड़कर गौशाला में रखने की तत्काल व्यवस्था की जाए। उन्हाेंने निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेले में आने वाले दिव्यांग एवं वृद्ध व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधा सुनिश्चित की जाए, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि शौचालय की नियमित सफाई होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*