प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेपाल के साथ देश भर में आए भूकंप के बाद उच्‍चस्‍तरीय बैठक में समीक्षा की। इसके साथ ही राहत और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की। इस बीच केंद्र सरकार ने राहत में बढ़ोतरी कर दी है।mitting

 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, देश भर में कल आए भूकंप से मरने वाले लोगों के परिजनों को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से चार लाख रुपये की बढ़ी हुयी राहत राशि दी जाएगी। केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष के लिए दिशा निर्देशों में संशोधन करते हुए प्राकृतिक आपदा से मरने वाले लोगों के लिए राहत राशि एक लाख 50  हजार रुपये से बढाकर चार लाख कर दी है। यह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाने वाली दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि के अतिरिक्त दी जाएगी। वहीं गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

 

इससे पहले केन्द्र सरकार ने भूकंप से मरने वाले लोगों के परिजनों को दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। शनिवार को नेपाल में आए 7.9 तीव्रता वाले भूकंप में 2100 से अधिक लोगों की मौत हुई है और यह संख्या बढ़ने की आशंका है। मलबे को हटाये जाने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ रही है।

 

By Editor