पीएम मोदी ने ट्विट कर दी बिहार दिवस की शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 22 मार्च को बिहार राज्‍य के स्‍थापन दिवस पर बिहार वासियों को ट्विट कर अपनी शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने सुबह आठ बज कर सत्ताईस मिनट पर ट्विटर पर लिखा – ‘बिहार दिवस के अवसर पर बिहार की जनता को मेरी ढ़ेरों शुभकामनाएं!’  Capture

नौकरशाही डेस्‍क

आज बिहार 105 साल का हो चुका है. 22 मार्च 1912 में बिहार को बंगाल प्रेसिडेंसी से अलग कर राज्य बनाया गया था. इसलिए हर साल राज्य सरकार 22 मार्च को बिहार दिवस मनाती है. अगर इतिहास में बिहार राज्‍य के बीज को तलाशें , तो पता चलता है कि बिहार का आधुनिक इतिहास 1857 के प्रथम सिपाही विद्रोह में बिहार के बाबू कुंवर सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 1912 में बंगाल का विभाजन के फलस्वरूप बिहार नाम का राज्य अस्तित्व में आया. उसके बाद 1935 में उड़ीसा और 2000 में झारखंड राज्य इससे अलग कर दिया गया.

बता दें कि बिहार दिवस को पूरे राज्‍यभर में उत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है. शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस तीन दिवसीय राजकीय समारोह में महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया गया है. हालांकि बिहार दिवस में इस बार मुख्‍य केंद्र ‘नशा मुक्ति’ है, लेकिन इसी प्रस्‍तुति को महिलाओं की मांग पर राज्य में लागू पूर्ण शराबबंदी के बाद समाज में आई खुशहाली रूप में प्रस्‍तुत किया गया है.

वहीं, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज बिहार दिवस के अवसर पर फ्री Wi-Fi की उपहार देंगे. इसका एलान उन्‍होंने ने 21 मार्च को ही कर दिया था. ध्‍यान रहे कि फ्री Wi-Fi देने का वायदा बिहार विधान सभा के चुनाव के दौरान ही नीतीश कुमार ने अपने सात निश्चय के तहत किया था. वैसे इससे पहले भी नीतीश कुमार ने पटना को एशिया का सबसे बड़ा फ्री Wi-Fi जोन का एलान किया था.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*