पुस्‍तक मेला में रविवार से ‘बिकेंगे’ नीतीश

पटना पुस्‍तक मेला में ‘बिकेंगे’ के तैयार हैं नीतीश कुमार। ग्राहक हम हो सकते हैं और आप भी। प्रभात प्रकाशन के स्‍टॉल पर मौजूद मिलेंगे नीतीश कुमार। दरअसल रविवार को पटना पुस्‍तक मेला में बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर आधारित एक पुस्‍तक का लोकार्पण होना है, जिसका नाम है – अकेला आदमी। निश्चित रूप से इस पुस्‍तक के कवर पर भी नीतीश कुमार की तस्‍वीर होगी। ग्राहक व पाठक पहली नजर में तस्‍वीर देखकर ही किताब तक पहुंचेंगे और लेना या छोड़ना, आपकी मर्जी।singleman 1

वीरेंद्र यादव

 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, पत्रकार संकर्षण ठाकुर ने कुछ दिन पहले नीतीश कुमार पर एक अंग्रेजी पुस्‍तक लिखी थी, जिसका नाम था- सिंग्‍ल मैन ( Single Man: The Life And Times of Nitish Kumar of Bihar )। यह पुस्‍तक नीतीश कुमार जीवन संघर्षों पर आधारित है। इस पुस्‍तक का हिन्‍दी अनुवाद प्रभात प्रकाशन ने छापा है। उसका शीर्षक दिया है- अकेला आदमी।  इसका लोकार्पण रविवार को होगा। संकर्षण ठाकुर ने काफी दिन पहले लालू यादव पर भी एक पुस्‍तक लिखी थी। उस पुस्‍तक का शीर्षक था – The Making of Laloo Yadav, The Unmaking of Bihar। हालांकि इसका हिंदी के अनुवाद नहीं छापा गया था। लेकिन इस पुस्‍तक की काफी बिक्री हुई। लेखक ने इसका दूसरा संस्‍करण भी छापा, जिसका शीर्षक दिया है- Subaltern Sahib: Bihar and the Making of Laloo Yadav।

 

‘अकेला आदमी’ का लोकार्पण नीतीश कुमार खुद करेंगे। इससे पहले नीतीश कुमार पर कई और पुस्‍तकें प्रकाशित हुई हैं और कई प्रकाशनाधीन भी हैं। समाजवादी विचारक व राजनीतिक कार्यकर्ता नरेंद्र पाठक ने भी नीतीश कुमार के विधान सभा में दिए गए भाषणों का संकलन संपादित किया है, जिसका शीर्षक है –विकसित बिहार की खोज। यह नीतीश कुमार के सामाजिक-राजनीतिक जीवन से जुड़ी पहली पुस्‍तक है। नीतीश कुमार के संसद में दिए गए भाषणों पर अभी पुस्‍तक संपादित की जा रही है। इसके अलावा ‘विकास के नायक नीतीश कुमार’, Nitish Kumar And the Rise of Bihar आदि शीर्षक से पुस्‍तकें भी बाजार में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*