पूर्वोत्‍तर को कांग्रेस मुक्‍त करने का संकल्‍प लिया भाजपा ने

पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी समर्थित नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस (नेडा) ने क्षेत्र में सुरक्षा और विकास पर जोर देते हुए आज अगले कुछ साल के भीतर आठों राज्यों को ‘कांग्रेस मुक्त’ बनाने का संकल्प लिया।

 
नेडा के संयोजक हेमंत विश्व सरमा ने यहां नेडा के दूसरे सम्मेलन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह संगठन पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी आठों राज्यों में विकास और सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दिन भर चले इस सम्मेलन में पूर्वोत्तर राज्यों में भाजपा या भाजपा समर्थित सरकारों के पांच मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया।  सम्मेलन में भाजपा की ओर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और वरिष्ठ नेता जितेंद्र सिंह, किरेन रिजिजू और राजेन गोहेन मौजूद थे।
श्री सरमा ने बताया कि सम्मेलन में आधारभूत सरंचना,  कृषि और पर्यटन, रेल, सडक और संपर्क बढाने के अन्य विकल्पों पर चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि नेडा की स्थापना के समय क्षेत्र में एक राज्य में गैर कांग्रेसी सरकार थी। दूसरे सम्मेलन तक पांच राज्यों में गैर कांग्रेसी सरकारें बन गयी हैं। उन्होंने कहा कि नेडा के अगले सम्मेलन तक पूर्वोत्तर के सभी आठों राज्यों को कांग्रेस मुक्त कर लिया जाएगा। भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच प्रभावी समन्वय के लिए 2016 में यह गठजोड़ किया गया था। नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में फरवरी 2018 में विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि कांग्रेस शासित मिजोरम में अगले साल नवम्बर-दिसम्बर में चुनाव होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*