पूर्व मुख्यमंत्री भोला पासवान शास्त्री पर सुशील मोदी ने कांग्रेस – राजद को लिया निशाने पर

पूर्व मुख्यमंत्री भोला पासवान शास्त्री के जयंती पर कबीर के लोगों द्वारा भजनांजलि कार्यक्रम के अवसर पर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजद और कांग्रेस पर जम कर निशाना साधा. उन्होंने विद्यापति भवन में कहा कि राजद और कांग्रेस के 15 वर्षो के शासन काल में बथानी टोला(21) लक्ष्मणपुर बाथे(58) मियांपुर(32) हैवसपुर(10) शंकर बीघा(23) नारायणपुर(11) जैसे एक दर्जन सामूहिक नरसंहार हुए थे, परन्तु पिछले 12 वर्षो में एनडीए के शासन काल में बिहार में एक भी दलित नरसंहार नहीं हुआ. 

नौकरशाही डेस्क

मोदी ने कहा कि एससी – एसटी का संसद और विधानमंडल में आरक्षण महात्मा गाॅधी, पंडित मदन मोहन मालवीय, डाॅ राजेन्द्र प्रसाद और राजा जी जैसे लोगों की देन है. अंग्रेजों ने तो दलितों को प्रथम निर्वाचन का अधिकार देकर दलित समाज को हिन्दू से अलग करने का षडयंत्र किया था,  लेकिन गांधी और अम्बेदकर ने अंग्रेजों के षडयंत्र को विफल कर दिया था.

मोदी ने कहा कि जब प्रोन्नति में आरक्षण को सर्वोच्च न्यायालय ने खारिज किया उस समय अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने संविधान में चार संशोधन कर उसको बहाल करने का काम किया. बिहार में भाजपा और जदयू की सरकार, जहां बीपीएससी और यूपीएससी की प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले एससी और एसटी के छात्रों को 50 हजार एवं एक लाख अनुदान दे रही है, वहीं कल्याण छात्रावास में रहने वाले छात्रों को 15 किलो अनाज प्रति माह मुफ्त एवं 12 हजार आवासन भत्ता दे रही है. ग्राम परिवहन सेवा के लिए अधिकतम एक लाख अनुदान एवं उद्योग लगाने हेतु पाॅच लाख अनुदान एवं पाॅच लाख ब्याज मुक्त ऋण एससी और एसटी युवकों को दे रही हैं.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*