प्रकाशोत्‍सव पर उमड़ा जनसैलाब, सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

श्रीगुरू गोविंद सिंहजी के 350 वें प्रकाशोत्सव के कल से शुरू हो रहे मुख्य समारोह में शामिल होने के लिये देश -विदेश से उमड़े श्रद्धालुओं के जनसैलाब को लेकर चल रही चाक -चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्पेशल वीपन एंड टेक्टिस (एस डबल्यू ए टी) को पहली बार लगाया गया है ।  गुरूपर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन के साथ ही देश- विदेश से उमड़े श्रद्धालुओं के सैलाब को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था ऐसी की गयी है कि परिंदा भी पर न मार सके । प्रधानमंत्री श्री मोदी पांच जनवरी को विशेष विमान से पटना आयेंगे और उसके बाद समारोह में शामिल होंगे । प्रधानमंत्री दो घंटे तक समारोह में मौजूद रहेंगे । हालांकि अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय से उनके कार्यक्रम की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुयी है ।  प्रकाश पर्व को लेकर राजधानी में कई जगहों पर सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।prak

 

सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की धूम

 

मुख्य समारोह स्थल पटना के एतिहासिक गांधी मैदान को पटना साहिब गुरूद्वारा का रूप दिया गया है और वहां  श्रद्धालुओं के ठहरने के लिये अत्याधुनिक टेंट सिटी का निर्माण भी किया गया है । यह समारोह तीन से पांच जनवरी तक चलेगा । पहले दिन 50 रागी जत्था गुरूवाणी करेंगे वहीं धारी जत्था और कविसार जत्था भी भाग लेंगे ।  पहले दिन विशेष र्कीतन दरबार से मुख्य समारोह की शुरूआत होगी । चार दिन पूर्व से ही गांधी मैदान में निर्मित दरबार हॉल में गुरूवाणी की धुनें पूरे परिसर में गूंज रही है जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है । बड़ी संख्या में प्रतिदिन श्रद्धालु दरबार हॉल में आकर मत्था टेक रहे हैं ।

 

 

बिहार सरकार ने मुख्य समारोह को देखते हुए तीन से पांच जनवरी तक सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है । पंजाब के नाभा जेल ब्रेक कांड के साजिशकर्ता और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के फरार आतंकी कश्मीर सिंह के बिहार में छिपे होने की आशंका को लेकर एस डबल्यू ए टी की तैनाती की गयी है । एस डबल्यू ए टी एक टीम में 15 प्रशिक्षित कमांडो हैं जो अत्याधुनिक हथियार ए.के.47 तथा एमपी 05 से लैश हैं । इन कमांडो को आतंकियों से मुकाबला करने का विशेष प्रशिक्षण प्राप्त है और यह आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के तहत काम करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*