बिहार सरकार राज्य बीज निगम को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से प्रदेश के पुराने बीज प्रसंस्करण संयंत्रों को आधुनिक संयंत्रों में बदलने के साथ ही प्रसंस्कृत बीजों की गुणवत्ता को बढ़ायेगी जिससे किसानों को बीजों का क्रय करने में सहूलियत होगी। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज पटना में मुख्यमंत्री सचिवालय संवाद कक्ष में कृषि विभाग की समीक्षा की गई। इस दौरान कृषि रोड मैप से संबंधित विस्तृत प्रस्तुतिकरण कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने दिया। बैठक में कृषि रोड मैप से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिये। श्री कुमार ने कहा कि बिहार राज्य बीज निगम को सुदृढ़ करते हुए पुराने बीज प्रसंस्करण संयंत्रों को आधुनिक संयंत्रों में बदला जाये और बिहार राज्य बीज निगम द्वारा प्रसंस्कृत बीजों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाये ताकि किसान खुद बिहार राज्य बीज निगम के बीजों को क्रय करे। निगम को सुदृढ़ करने के लिए यथाशीघ्र विशेषज्ञों की सेवाएं ली जाये।

 

 

उन्होंने निर्देश दिया कि आकस्मिक फसल योजना के लिए बीज बैंक की स्थापना में ऐसे भंडारण की व्यवस्था की जाये, जिसमें तापमान तथा आर्द्रता को नियंत्रित किया जा सके, ताकि बीजों को दो या अधिक सालों के लिए चक्रीय माध्यम से संरक्षित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने नालंदा में सब्जी के लिए स्थापित सेन्टर ऑफ एक्सेलेंस को उद्यान महाविद्यालय, नूरसराय से संबद्ध करने का निर्देश दिया।

By Editor