प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी अशोक अमृतराज बने यूएनओ के सद्भावना राजदूत

जाने माने टेनिस खिलाड़ी और हॉलीवुड फिल्म निर्माता अशोक अमृतराज को भारत में संयुक्त राष्ट्र का पहला सद्भभावना राजदूत नियुक्त किया गया है।  अमृतराज भारत में संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य कार्यक्रम(यूएनडीपी) के लिए सद्भभावना राजदूत बनाए गए हैं। यूएनडीपी की ओर से आज जारी बयान में यह जानकारी दी गई। 

CANNES, FRANCE - MAY 16: Ashok Amritraj attends the ScreenSingapore press conference during the 64th Annual Cannes Film Festival at the Carlton Hotel on May 16, 2011 in Cannes, France.(Photo by Laurent KOFFEL/Gamma-Rapho via Getty Images )

 बयान में कहा गया है कि सितंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 193 सदस्य देशों ने अपने समय के सबसे महत्वपूर्ण ‘सतत विकास लक्ष्य 2030’ के एजेंडे को अंगीगार किया था। इसके तहत दुनिया के लोगों के विकास और समृद्धि ,धरती के पर्यावरण संरक्षण और विश्व शांति के लिए एक कार्ययोजना तैयार की गई है। इस कार्ययोजना को तैयार करने में भारत की अहम भूमिका रही है। इस कार्ययोजना को लागू करवाने और इसके लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए जनअभियान को गति देने के वास्ते ही अमृतराज को संयुक्त राष्ट्र ने अपना सद्भावना राजदूत बनाया है।

 

 

यूएनडीपी ने कहा है कि इस काम के लिए अमृतराज का चयन इसलिए किया गया क्योंकि अपनी बनाई गई हाॅलीवुड की फिल्मों के जरिए हाॅलीवुड और भारत के बीच संबंधों को घनिष्ठ बनाने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई है।  अमृतराज ने यह सम्मान स्वीकार करते हुए कहा कि वह इस बात को लेकर बेहद खुश हैं कि उन्हें भारत में संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करने का अवसर दिया जा रहा है। वह इसे लेकर बहुत उत्साहित हैं। उन्हाेंने कहा ‘यह अपने वतन भारत के लिए काम करने की मेरी दिली इच्छा तथा दो विभिन्न संस्कृतियों और समाज के लोगों को सतत् विकास लक्ष्यों के प्रति जागरुक बनाने के लिए मीडिया की ताकत का इस्तेमाल करने के मेरे जुनून दोनों को एक साथ पूरा करने का सुअसवर है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*