प्रेम सिंह मीणा, प्रभात शंकर, राजेश व मनोज बने आब्‍जर्बर

सिविल सेवाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा पटना के  71 परीक्षा केन्द्रों पर होगी तथा इसमें करीब 33  हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे। देश की सर्वाधिक महत्वापूर्ण परीक्षा के कदाचार मुक्त संचालन हेतु सभी आवश्यकप्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। पटना की प्रमंडलीय आयुक्त डॉ  एनविजयलक्ष्मी, जो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं के संचालन के लिए को-आर्डिनेटर अभिहित (डिजिग्नेटेड) हैं, ने उक्त जानकारी दी है।

 

 परीक्षा को लेकर हुई बिफ्रिंग

इस संबंध में जानकारी देते हुए एन0 विजयलक्ष्मी ने बताया कि आगामी रविवार (24 अगस्त) को पूर्वाह्न साढ़े नौ से साढ़े ग्‍यारह  बजे तथा अपराह्न ढाई बजे  से  साढ़े चार  बजे के बीच दो पालियों में यह परीक्षा होगी। इसके लिए पटना के सभी 71 परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 24 जोनल मजिस्ट्रेट के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी प्रतिनियुक्त किएगए हैं। इस परीक्षा के संचालन के क्रम में  चार आब्जर्बर स प्रेम सिंह मीणा (कारामहानिरीक्षक),  प्रभात शंकर (अपर सचिव),  राजेश कुमार (पशुपालन निदेशक) तथा मनोज कुमार (संयुक्त सचिव) बनाए गए हैं। सुश्री तनुप्रिया (भाप्रसे प्रशिक्षु) और बिहार प्रशासनिक सेवा के रमाशंकर दफ्तुआर, रावी रंजन और मनोज कुमार को निरीक्षी पदाधिकारी नामित किया गया है। इसके अलावा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा नामित एक और निरीक्षी पदाधिकारी भी परीक्षा के दिन पटना में रहेंगे।

 

मिला दिशा निर्देश

उन्होंने बताया कि कल केन्द्राधीक्षकों और विभिन्न स्तरों पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई तथा उन्हें कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन तथा तमाम औपचारिकताओं से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा भवन में प्रवेश करने के पूर्व सभी परीक्षार्थियों की पूरी तलाशी ली जाए। महिला परीक्षार्थियों के लिए विशेष रूप से महिला पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। डा0 एन0 विजयलक्ष्मी ने बताया कि परीक्षार्थियों को निर्देशित किया गया है कि वे ब्लैक बाल पेन से ही ओएमआर शीट की प्रविष्टियाँ अंकित करें तथा मोबाईल फोन सहित किसी प्रकार के अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण अपने साथ नहीं लाएँ, अन्यथा उन्हें परीक्षा केन्द्रके प्रवेश द्वार पर ही जमा करा लिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*