बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का फेसबुक पर कोई पेज नहीं है। नीतीश कुमार के नाम से संचालित हो रहा पेज बिहार के एक राजनीतिज्ञ का है, जो बिहार के मुख्यमंत्री भी हैं। उस पेज का लाइक करीब पौन 11 लाख है। यह नीतीश कुमार का ऑफिसियल पेज है, लेकिन वह पेज मुख्यमंत्री का नहीं है।nitish facebook

वीरेंद्र यादव

 

इस मामले में पद और नाम के बीच के अंतर को समझना होगा। पेज नीतीश कुमार का है, उनसे संबंधित खबरें और तस्वीरें उनकी होती हैं। विचार भी उनके होते हैं। लेकिन सब कुछ उनका व्यक्तिगत है। जरूरी नहीं है कि सरकार भी उनके दिए तथ्यों और आंकड़ों से सहमत हो। नीतीश कुमार के पेज को लेकर एक चर्चा में सीएमओ (मुख्यमंत्री कार्यालय) के एक अधिकारी ने कहा कि वह पेज नीतीश कुमार का है, बिहार के मुख्यमंत्री का नहीं।

 

दरअसल नीतीश कुमार के पौने ग्यारह लाख फॉलोअर्स उस पेज को मुख्यमंत्री का पेज मानते हैं और उसी के अनुकूल अपेक्षा भी करते हैं। लेकिन सीएमओ का मानना है कि उस पेज पर अपलोड सामग्री की कोई जवाबदेही सीएमओ की नहीं है। चुनाव के समय नीतीश कुमार के पेज का संचालन प्रशांत किशोर के मार्गदर्शन में हो रहा था। लेकिन अब प्रशांत किशोर की व्यस्तता काफी बढ़ गयी है। इस कारण पेज का संचालन किसी टीम के भरोसे सौंप दी गयी है। यह टीम नीतीश कुमार की व्यक्तिगत कार्यक्रमों को प्रमोट करने का काम करती है या उनके कार्यों के पक्ष में आंकड़े प्रस्तुत करती है, लेकिन इन प्रयासों को मुख्यमंत्री की नीतियों और कार्यक्रमों से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। नीतीश कुमार नाम के पेज के फालोअर्स को मुख्यमंत्री और नीतीश कुमार के बीच के अंतर को समझना होगा, अन्यथा फेसबुक की दुनिया में छले जाते रहेंगे।

By Editor