फेसबुक पर युवा नेता: सबसे ज्यादा सक्रिय हैं तेजस्वी

पिछले कुछ वर्षों में बिहार के युवा नेताओं की सक्रियता फेसबुक पर तेजी से बढ़ी है. हर खास व आम सोशल मीडिया के सहारे अपने प्रमोशन में जुटा है.tejaswi

नौकरशाही डेस्क

फेसबुक पर बहस मोबाहिसों से ले कर अपनी योजनाओं, चुनाव कम्पेन और खुदके प्रोमोशन में युवा पीढ़ी के दर्जनों नेता लगे हैं. इनमें जन अधिकार पार्टी के पप्पू यादव, एलजेपी के चिराग पासवान, पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे व पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा, जनता दल राष्ट्रवादी के राष्ट्रीय संयोजक अशफाक रहमान आदि खासे सक्रिये हैं. लेकिन इन सब में राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव की न सिर्फ फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रिय हैं बल्कि पेज के फालोअर्स  के मामले में भी वह सबसे आगे हैं.

तेजस्वी यादव के पेज लाइक करने वालों की संख्या एक लाख के पार जा चुकी है. जबकि उनके बाद दूसरे स्थान पर पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा हैं. हालांकि फेसबुक पर सक्रियता के मामले में पप्पू यादव नीतीश मिश्रा से आगे हैं.

किसके कितने फॉलोअर्स- 23 सितम्बर, 2015 तक

तेजस्वी यादव- एक लाख से ज्यादा

पप्पू यादव 52 हजार 471

नीतीश मिश्रा- 67 हजार से ज्यादा

चिरगा पासवान-43077

अशफाक रहमान, संयोजक जेडीआर 12 हजार से ज्यादा

सच्चिदानंद राय-  9700, विधान पार्षद

सुमीत सिंह- 4 हजार- विधायक

 

फेसबुक के सहारे नेटवर्किंग और युवाओं को जोड़ने के मामले में भी तेजस्वी ने अनेक नये प्रोयग किये हैं, जिसका अनुसरण पप्पू यादव ने किया है. तेजस्वी ने फेसबुक फ्रेंड के लिए  डेढ़ साल पहले यानी फरवरी 2014 में ही चाय पार्टी का आयोजन किया था. उस वक्त तक अनेत युवा नेता फेसबुक से जुड़े भी नहीं थे. पप्पू ने भी कुछ महीने पहले इस तरह की पार्टी का आयोजन किया.

पप्पू यादव व चिराग भी हैं सक्रिय

दो हफ्ता पहले तेजस्वी ने तो युवा पीढ़ी के नेताओं को पीछे छोड़ते हुए फेसबुक पर दूसरा नया प्रयोग किया. इसमें उन्होंने फेसबुक यूजर्स से ऑनलाइन संवाद कायम किया. इसमें सैकड़ों लोगों ने अपने प्रश्न उनसे किये.

दूसरी तरफ पेज फालोअर्स की संख्या के हिसाब से भले ही नीतीश मिश्रा पप्पू यादव से आगे हैं लेकिन यादव सक्रियता के मामले में नीतीश मिश्रा से कहीं आगे हैं और युवाओं को अपनी तरफ खीचने में कामयाब रहे हैं.

जहां तक एलजेपी के सांसद चिराग पासवान का सवाल है तो वह भी अपनी बात युवाओं में पहुंचाने के लिए फेसबुक पर सक्रिय हैं लेकिन वह युवाओं से संवाद करने के मामले में बहुत सक्रिय नहीं हैं.

इस कड़ी में बड़ी तेजी से फेसबुक पर सक्रिय होने वालों में जनता दल राष्ट्रवादी के राष्ट्रीय संयोजनक अशफाक रहमान का नाम सामने आया है. फेसबुक पर युवाओं में खासा चर्चित हुए रहमान ने महज ढ़ाई महीने पहले ही अपना अकाउंट शुरू किया है लेकिन उनके पेज पर प्रतिक्रिया करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

कुछ वर्षों में अगली पीढ़ी के तमाम बड़े नेता फेसबुक पर सक्रिय हुए हैं और उनके फॉलोअर्स की संख्या भी लाखों में है लेकिन सोशल मीडिया के अधिकतम उपोयग की संभावनाओं को अब युवा नेताओं ने बखूबी समझ लिया है. आने वाले दिनों में उनकी सक्रियता लगातार बढ़ने की पूरी संभावना है.

इससे जुड़ी अन्य खबरें-  सोशल मीडिया से सोशल जस्टिस की लड़ाई

पप्पू ने शुरू किया इनाम दस हजार अभियान

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*