फ्री कोचिंग के लिए बिहार के 480 माइनारिटी छात्रों का हुआ चयन, 28 मार्च से आठ सेंटरों पर शुरू होगी पढ़ाई

बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा राज्य के 480 अल्पसंख्यक प्रतियोगी छात्रों का चयन किया है. इन्हें एसएसी, बैंकिंग व रेलवे की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग दी जायेगी. सूबे के आठ जिलों में 28 मार्च से कोचिंग शुरू होगी.

सरकार ने इस कोचिंग के संचालन के लिए मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय को नोडल एजेंसी बनाया है.  विश्वविद्यालय ने राज्य के पटना, गया, भागलपुर, कटिहार, मोतिहारी, दरभंगा पूर्णिया समेत आठ जिलों में कोचिंग सेंटर बनाया है. प्रत्येक सेंटर के लिए 60 प्रतियोगियों का चयन हुआ है.  प्रत्येक सेंटर पर 35 प्रतिशत सीट छात्राओं के लिए सुरक्षित हैं.

इस कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर डाक्टर संजय कुमार ने बताया कि कोचंग के लिए राज्य भर के आठ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गयी थी, जिसमें 2100 छात्रों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि कोचिंग के प्रति छात्राओं में काफी उत्साह देखा गया है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेंटर पर 18 छाताओं का चयन हुआ है.

डाक्टर संजय कुमार, कोऑर्डिनेटर

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने राज्य की सेवाओं में 35 प्रतिशत रिजर्वेशन महिलाओं के लिए घोषणा कर रखी है. इस घोषणा के बाद नौकरियों के प्रति महिलाओं में काफी उत्साह बढ़ा है. अल्पसंख्यक छात्रों में प्रतियोगी परीक्षाओ में शामिल होने के प्रति उदासीनता और संसाधनों की कमी के मद्देनजर सरकार इससे पहले लोकसवे आयोग व बिहार लोक से आयोग की परीक्षा के लिए पहले से ही कोचिंग करवा रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*