बच्‍चों के साथ भावुक हुए सीएम मांझी

मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बच्चों को देश का भविष्य बताया और कहा कि उनकी किलकारियां सुखद एहसास देती हैं।  श्री मांझी ने पटना जिले के पुनपुन में बच्‍चों के लिए विशेष टीकाकरण का शुभारंभ करते हुए कहा कि बच्चे प्यारे हैं, अमूल्य हैं और भगवान की देन हैं। बचपन एवं बच्चों को बचाने एवं संजोने की जरूरत है। बच्‍चों के संग भावुक भी हो गए।

 

मुख्यमंत्री ने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की चर्चा करते हुए कहा कि चिकित्सा की यह सबसे अच्छी पद्धति है। अन्य चिकित्सा पद्धतियों के मुकाबले इसके उपचार से स्थायी रूप से सुधार होता है। साथ ही कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। उन्होंने आयुर्वेद को जानने की जरू रत पर बल देते हुए कहा कि लोगों से इसका अधिकाधिक उपयोग करने की सलाह दी। श्री मांझी ने कहा कि उनकी सरकार सभी को स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करा रही है। इसका लाभ उठाने की जरूरत है। उन्होंने पेंटावेलेंट टीके को मानवीय दवा बताते हुए प्रत्येक माताशपिता से हर हाल में अपने बच्चों को टीका दिलाने का अनुरोध किया।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से पुनपुन में रज्जू मार्ग का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिये निर्माण करने वाली संस्था राइटस को प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिये जायेगें। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही उपरोक्त कार्य का शुभारंभ होगा।  इस अवसर पर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्याम रजक ने कहा कि पेंटावेलेंट टीका का शुभारंभ आज पूरे बिहार में हो रहा है। पांच वर्षा के अंदर के बच्चों की होने वाली मृत्यु दर को इस टीकाकरण से कम करने में सहायता मिलेगी। सरकार द्वारा सभी को मुफत टीका उपलब्ध कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*