बज गया बिगुल- मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की घोषणा

बज गया बिगुल- मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की घोषणा

ओपी रावत ने बजा दी पांच राज्यों में चुनाव की बिगुल

चुनाव आय़ोग ने आज पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है.

आयोग की इस घोषणा के साथ ही 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले होने वाला यह सबसे बड़ा चुनाव है जिसे सेमिफाइनल के रूप में माना जा रहा है.
मध्यप्रदेश 230 सीट चुनाव 28 नवम्बर
राजस्थान- 200- 7 दिसम्बर को चुनाव
छत्तीसगढ़-90 सीट- चुनाव 12 व 20 नवम्बर को
मिजोरम-40 सीट- 28 नवम्बर को चुनाव
तेलंगाना -119 सीट- चुनाव 7 दिसम्बर
मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में एक साथ 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. इन सभी पांच राज्यों के चुनाव नतीजों का ऐलान 11 दिसंबर को किये जायेंग.
 

 अंचार संहिता लागू

जैसे चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया वैसे ही इन राज्यों में आचार संहिता भी प्रभावी हो गयी है.
इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि आयोग इस बात की हर संभव कोशिश करेगा कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और पार्दशी हो. उन्होंने कहा कि आयोग की यह जिम्मेदारी है और इसे आयोग हर हाल में सुनिश्चित करेगा.
 

 जाएगावीवी पैट का इस्तेमाल

 
चुनाव आयोग ने कहा है कि इन पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही पोलिंग बूथों पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*