बरौनरी रिफाइनरी में तेल का खेल: अनफिट टैंकर पर मोटरसाइकिल का नम्बर डाल होती थी ढ़ुलाई

बिहार के बेगूसराय में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) में तेल के खेल का सनसनीखेज मामले का पर्दाफाश हुआ है.तेल को ढुलाई के लिए अनफिट व अमान्य घोषित हो चुके टैंकरों पर मोटर साइकिल का नंबर डालकर तेल की ढुलाई वर्षों से चल रही थी.ioc.barauni

महफूज राशिद, बेगूसराय

आईओसी की विजिलेंस टीम ने छापा मारकर तेल लदे ऐसे दो टैंकर को जब्त किया है। दोनों टैंकरों को पेट्रोलियम पदार्थों की ढुलाई के लिए साल 2014 में ही अमान्य व अनफिट घोषित कर दिया गया था। मगर पेट्रोल पंप मालिकों ने अनफिट घोषित टैंकर पर हरियाणा के फिरोजपुर में रजिस्टर्ड मोटरसाइकिल का नंबर चढाकर व रंग रोगन कर तेल ढुलाई के खेल को अंजाम दे रहे थे।

 

दोनों टैंकर मधुबनी रूपौली के पेट्रोल पंप मालिक, कुमार झा व भगवान झा बंधुओं का बताया गया है।  आईओसी अधिकारियों के अनुसार दोनों भाई विगत दो वर्षों से उक्त अवैध टैंकरों के जरिए पेट्रोल- डीजल व कैरोसिन का उठाव करते आ रहे थे। इस मामले का खुलासा करते हुए पटना फुलवारीशरीफ के अविनाश ठाकुर ने आईओसी के सेंट्रल विजिलेंस ऑफिसर और सीबीआई को शिकायत दर्ज कराई थी।

 

इस शिकायत के बाद विजिलेंस ने छापा मारकर मामले का पटाक्षेप किया है। ठाकुर ने अपनी शिकायत पत्र में कहा है कि उक्त टैंकर का मूल नंबर क्रमशः BR 07 G 1998 व BR 07 G 0998 है जो मधुबनी जिले में रजिस्टर्ड है। साल 2014 में दोनों टैंकर को 15 साल पूरा हो जाने के कारण अनफिट घोषित कर दिया गया था। मगर दोनों पंप मालिकों ने उक्त अनफिट टैंकरों पर परिवहन विभाग की मिलीभगत से हरियाणा के फिरोजपुर में मोटरसाइकिल नंबर के रूप में रजिस्टर्ड नंबर HR 28 D 9724 व HR 28 D 9726 का प्लेट लगाकर व टैंकर को पेंट आदि कराकर तेल ढुलाई के खेल में लगाए रखा।

 

जबकि नियमानुसार 15 साल पुराने टैंकर को पेट्रोलियम जैसे विस्फोटक व ज्वलनशील पदार्थों की ढुलाई नहीं हो सकती है। यह गैरकानूनी है। ठाकुर ने अपने आवेदन में कहा है कि आईओसी में संबद्ध ऐसे दर्जनों टैंकर हैं जो सालों पहले अनफिट घोषित किए जाने के बावजूद फर्जी नंबर प्लेट लगाकर तेल की ढुलाई के फर्जी खेल में लिप्त हैं और सरकार को करोडों का चूना लगा रहे हैं।

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*