बाढ़ पीडि़त लोगों को बचाने में जुटे एनडीआरएफ के जवान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाढ प्रभावित उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश को बचाव और राहत अभियानों में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। श्री मोदी ने बाढ से प्रभावित लोगों के कुशल और सुरक्षित रहने की प्रार्थना करते हुए इन क्षेत्रों में स्थिति के जल्द सामान्य होने की उम्मीद जतायी है। अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि मैं उत्तर प्रदेश, बिहार , उत्तराखंड , राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाढ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों की कुशलता और सुरक्षित रहने के लिए प्रार्थना करता हूं।modidd

 

प्रधानमंत्री ने दिया हरसंभव सहयोग का भरोसा  
प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार इन राज्यों की राहत तथा बचाव अभियानों में पूरी मदद करेगी और उन्हें उम्मीद है कि प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी।  गृह मंत्री राजनाथ सिंह स्थित पर कड़ी नजर रखे हुए हैं और उन्होंने इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर राहत और बचाव अभियानों का जायजा लिया है। इस बीच पांच राज्यों के बाढ प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की 56 टीमें राहत और बचाव अभियानों में लगी हैं और इन्होंने 25 हजार से भी अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

 
इन टीमों ने नौ हजार से अधिक लोगों को चिकित्सा सहायता भी पहुंचायी है। बल का बाढ नियंत्रण कक्ष दिन रात स्थिति पर निगरानी रखे हुए है और सभी संबंधित एजेन्सियों के संपर्क में है। उत्तर प्रदेश , बिहार , राजस्थान , गुजरात और मध्य प्रदेश के बाढ प्रभावित क्षेत्रों में बल की 56 टीमें राहत और बचाव कार्यों में स्थानीय प्रशासन का हाथ बंटा रही है। इन टीमों के सदस्य बाढ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं और जरूरतमंदों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*