बिहार विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने बालिका शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए आज कहा कि लड़कियों को शिक्षित करने से बड़ा सामाजिक परिवर्तन हो सकता है।path

 

श्री चौधरी ने यहां स्वयं सेवी संस्था कारितास इंडिया की ओर से बालिका शिक्षा पर आधारित  हमारी पाठशाला परियोजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि परियोजना को बिहार के रोहतास जिले के तहत कोचस प्रखंड के मुसहर जाति के बच्चियों के शैक्षणिक विकास के लिए बारह गाँवों में कार्यान्वित किये जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि इस वंचित समुदाय के लिए विकास के लिए प्रयास करना काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस प्रयास में करितास इंडिया के साथ मिलकर कम करने के लिए तत्पर है।

 

खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री श्याम रजक ने कहा कि हमें अपने माता बहनों को सशक्त बनाने की जरुरत है और हमारी पाठशाला के माध्यम से किया जा रहा यह प्रयास एक सराहनीय कदम है। परियोजना के तहत हमारी माता बहने शिक्षित होंगी तथा आगे बढेंगी एवं सशक्त भी बनेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न प्रकार से राज्य के विकास के लिए प्रयासरत है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह परियोजना मुसाहर समाज की लड़कियों में जरुर परिवर्तन लाएगा। वहीं करितास इंडिया के सहायक कार्यपालक निदेशक फादर पॉल ने कहा कि इस समाज के बच्चियों में शैक्षणिक विकास इस योजना के माध्यम से लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संस्था के हर प्रयास में साथ दिया है।

By Editor