बिना अनुमति फोटो यूज करने पर कॉपीराइट मामले में उलझे नरेंद्र मोदी

अभी जबकि लोग दिवाली के पटाखों और फुलझ़ियों से खुशियां मना रहे हैं जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर एक फोटो के इस्तेमाल से कॉपीराइट विवाद में आ गये हैं.

पीएम के फेसबुक पेज पर 21 अक्टूबर को यह फोटो अपलोड की गयी.

पीएम के फेसबुक पेज पर 21 अक्टूबर को यह फोटो अपलोड की गयी.

मोदी के फेसबुक अकाउंट से कथित रूप से एक फोटो का इस्तेमाल किया गया है जिसमें वह देशवासियों को धनतेरस की बधई दे रहे हैं.

न्यूज वेबसाइट डीएनएइंडिया डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में रहने वाले एक फोटग्राफर बिमल नेपाल का दावा है कि वह उनकी फोटो है जिसका इस्तेमाल नरेंद्र मोदी के ऑफिसियल फेसबुक अकाउंट से किया गया है.

बिमाल नेपाल नेशनल जियोग्राफिक और हारवर्ड मीडिया के लिये समय-समय पर काम करते रहे हैं.

बिमल नेपाल के फेसबुक पेज की फोटो

बिमल नेपाल के फेसबुक पेज की फोटो

नौकरशाही डॉट इन ने भी देखा बिमल का एफबी पेज

बिमल नेपाल ने इसके लिए कोई हर्जाना नहीं मांगा है पर इतना जरूर कहा है कि इस फोटो के इस्तेमाल की इजाजत ली जानी चाहिये थी. नौकरशाही डॉट इन ने बिमल नेपाल के फेसबुक पेज को देखा है. बिमल नेपाल ने यह पोस्ट दिवाली की शाम यानी गुरुवार को भारतीय समय के अनुसार लगभग 6.35 मिनट पर लिखा है. उनका कहना है कि किसी को भी किसी दूसरे के बौधिक सम्पदा या फोटो को बिना अनुमति के कॉमर्सियल इस्तेमाल करने का हक नहीं है. और अगर गैर कमर्सियल काम के लिए उपयोग करना चाहिए तो कम से कम अनुमति जरूर लेनी चाहिए.

बिमल का फेसबुक पेज देखें

दोनो तस्वीर को गौर से देखने से लगता है कि मोदी के फेसबुक पेज की तस्वीर में हलका सा फेरबदल किया गया है. मोदी अपने पेज पर इस तस्वीर के जरिये देशवासियों को दनतेरस पर शुभकामना दे रहे हैं.

नेपाल ने इस मामले में अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि हालांकि वह नरेंद्र मोदी द्वारा फोटो इस्तेमाल किये जाने पर खुद को सम्मानित महसूस करते हैं पर अफसोस है कि, न तो इसके लिये उनसे अनुमित ली गयी और न ही इस फोटो में उनको क्रेडिट दिया गया.

नेपाल ने कहा है कि उन्होंने यह तस्वीर अपने घर में अपनी बेटी अबीना की मदद से पिछले साल ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*