बिहरा की पहली महिला श्रेयेसी को राष्ट्रपति ने सौंपा अर्जुन अवार्ड, बधाइयों का लगा तांता

बिहार के जमुई की श्रेयसी को अर्जुन सम्मान

बिहरा की पहली महिला खिलाड़ी श्रेयेसी सिंह को आज राष्ट्रपति ने जैसे ही अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया सोशल मीडिया पर उनके लिए बधाइयों का तांता लग गया.

देश की स्टार निशानेबाज श्रेयसी सिंह को मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया।
उनसे पहले जिन तीन पुरुष खिलाड़ियों को यह सम्मान मिला है वे हैं-  फुटबॉल के दिग्गज सी. प्रसाद, एथलीट शिवनाथ सिंह और राजेश चौधरी (नौकायन) को यह पुरस्कार मिल चुका है. श्रेयेसी चौथी खिलाड़ी हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है.
श्रेयसी ने कहा कि एक खिलाड़ी के लिए इससे बड़ा सम्मान कोई और नहीं सकता। यह मुकाम हासिल करने में उनके पिता स्व. दिग्विजय सिंह की अहम भूमिका रही. श्रेयेसी की मां व पूर्व सांसद पुतुल सिंह ने कहा कि देश के लिए पदक जीत और फिर प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड हासिल कर श्रेयसी ने दिवंगत पिता को सच्ची श्रद्धांजलि दी है।
उधर, श्रेयसी के जमुई स्थित पैतृक गांव गिद्धौर सहित जमुई व पूरे राज्य में खेल प्रेमियों व खिलाडिय़ों में जश्न का माहौल है। जमुई स्थित पैतृक घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है. वहीं सोशल मीडिया पर भी श्रेयसी को बधाइयां मिल रही हैं. 
 
 

श्रेयेसी के बारे में

जदयू के दिग्गज नेता और नीतीश कुमार के सहयोगी रहे दिग्विजय सिंह की बेटी हैं श्रेयसी. उनकी मां पुतुल सिंह ने उनके पिता के निधन के बाद उसी क्षेत्र से चुनाव लड़ा जीता था.
गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीत अर्जुन पुरस्कार पाने का हकदार बनी श्रेयसी का जन्म 29 अगस्त 1991 में हुआ था। उनके दादा कुमार सुरेंद्र सिंह और पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह राष्ट्रीय रायफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रह चुके थे.
श्रेयसी दिल्ली के हंसराज कॉलेज की छात्रा हैं और वहीं पर शूटिंग का प्रशिक्षण भी लेती हैं. 2010 के दिल्ली कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में श्रेयसी ने  सबसे पहले रजत पदक जीता जबकि 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने शूटिंग में रजत पदक प्राप्त किया. इसी तरह श्रेयेसी ने 2017 में ब्रिसबेन में आयोजित कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में डबल ट्रैप में श्रेयसी ने रजत पदक हासिल किया.

इन्हें भी मिला अर्जुन पुरस्कार

नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स), जिसेन जॉनसन (एथलेटिक्स), हिमा दास (एथलेटिक्स), एन सिक्की रेड्डी (बैडमिंटन), सतीश कुमार (बॉक्सिंग), स्मृति मंधाना (क्रिकेट), शुभंकर शर्मा (गोल्फ), मनप्रीत सिंह (हॉकी), सविता (हॉकी), रवि राठौड़ (पोलो), राही सरनोबत (शूटिंग), अंकुर मित्तल (शूटिंग), श्रेयसी सिंह (शूटिंग), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), जी साथियान (टेबल टेनिस), रोबन बोपन्ना (टेनिस), सुमित (रेसलिंग), पुजा कादियान (वूशू), अंकुल धामा (पारा-एथलिट), मनोज सरकार (पारा-बैडमिंटन)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*