बिहार: हिंसा प्रभावित सभी जिलों के डीएम बदले

बिहार सरकार ने पिछले दिनों साम्प्रदायिक हिंसा से प्रभावित नवादा, बेतिया और खगड़िया व मिड डे मील से हुई मौतों से प्रभावित छपरा डीएम का तबादला कर दिया है.

छपरा भेजी गयी वंदना

छपरा भेजी गयी वंदना

इन तबादलों में कुल दो दर्जन आईएएस अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है.

बेतिया और नवादा में हुए साम्प्रदायिक हिंसा के बाद राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति अचानक तनावपूर्ण हो गयी थी. इसी प्रकार खगड़िया में भी हिंसक माहौल के कारण जिला प्रशासन के रोल पर सवालिया निशान लग गया था. दूसरी तरफ छपरा में जहरीला मिड डे मील खाने से दर्जनों बच्चों की हुई मौत के बाद छपरा डीएम की भूमिका भी सवालों के घेरे में थी. छपरा डीएम को हटा कर उनकी जगह वंदना प्रेयषी को छपरा का कमान सौंपा गया है. जबकि बेतिया में अचानक साम्प्रदायिक तनाव की स्थिति आ गयी थी, वहां के डीएम श्रीधर चिरिबोलू को हटा कर उन्हें मोतिहारी का डीएम बनाया गया है.

हालांकि चिरिबोलू की भूमिका की सराहना हुई थी. बेतिया की कमान अभय कुममार सिंह को सौंपी गयी थी. नवादा डीएम आदर्श तितरमारे को भी बदल दिया गया है.अभय औरंगाबाद के डीएम थे. इसी तरह डीएम खगड़िया सैयद परवेज आलम को उत्पाद आयुक्त सह निबंधन महानिरीक्षक के पद पर पदस्थापित किया गया है.

इस प्रकार भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो दर्जन अधिकारियों का तबादला किया है और 13 जिलों में नए डीएम भेजे गए हैं.

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार निदेशक पंचायती राज कुमार विनोद नारायण सिंह को शिवहर, राजस्व पदाधिकारी राज्य आवास बोर्ड ललन जी को नवादा, निदेशक जीपीएफ कुंवर जंग बहादुर को अरवल का डीएम बनाया गया है. इसी तरह विशेष कार्य पदाधिकारी कर्मचारी चयन आयोग प्रकाश कुमार को डीएम कटिहार, उत्पाद आयुक्त दिवेश सेहरा को सिवान, डीएम शेखपुरा संजय कुमार सिंह को खगड़िया, डीएम सिवान गोपाल मीणा को मधेपुरा, उप विकास आयुक्त बना दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*