बिहारी आईएएस अफजल अमानुल्लाह का दिल्ली में हुआ फेयरवेल

बिहार कैडर के चर्चित आईएएस अपफजल अमानुल्लाह 31 मई को रिटायर कर रहे हैं. इससे पहले केंद्रीय मंत्रियों ने और फिर उनके मंत्रालय के अफसरों ने उन्हें शुक्रवार को फेयरवेल दिया.

पत्नी परवीन के साथ अफजल: 35 वर्षों की लम्बी पारी

पत्नी परवीन के साथ अफजल: 35 वर्षों की लम्बी पारी

अफजल की पत्नी  व बिहार सरकार की पूर्व मंत्री परवीन अमानुल्लाहा ने नौकरशाही डॉट कॉम को बताया कि उन्होंने रिटायरमेंट के बाद की पारी के बारे में अभी कुछ खास तय नहीं किया है.

अफजल बिहार कैडर के 1979 बैच के आईएएस अफसर हैं. वह लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और नीतीश कुमार सरकार के दूसरे कार्यकाल तक महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं.

अफजल और उनकी पत्नी परवीन अमानुल्लाह 2010 में तब खास सुर्खियों में थे जब नीतीश मंत्रिमंडल के शपथग्रहण समारोह में अफजल ने शपथग्रहण के लिए खुद अपनी पत्नी परवीन अमानुल्लाह को मंच पर बुलाया था. तब अफजल अमानुल्लाह राज्यपाल के सचिव थे और मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए आमंत्रित करने की भूमिका निभा रहे थे.

हालांकि परवीन बहुत दिनों तक नीतीश मंत्रिमंडल में नहीं रह सकीं और इस्तीफा दे कर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गयीं.

पत्नी मंत्री, पति सचिव

 

अफजल अमानुल्लाह बाबरी मस्जिद आंदोलन से जुड़े नेता सैयद शहाबुद्दीन के दामाद हैं.

2013 में अफजल अमानुल्लाह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गये और फिलवक्त संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत हैं.
अफजल ने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनामिक्स से अर्थशास्त्र में एम किया था.इसके पहले उन्होंने संत स्टिफेंस कालेज से इसी विषय में ग्रेजुएशन किया था.
बिहार में रहरते हुए अफजल ने स्वास्थ्य सचिव, गृहसचिव, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सचिव समेत अनेक महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*