विधान सभा की भभुआ सीट पर भाजपा की रिंकी रानी पाण्डेय की 15 हजार से ज्यादा मतों से जीत तथा अररिया लोकसभा व जहानाबाद विधान सभा उपचुनाव में राजद उम्मीदवारों की जीत पर अपनी प्रतिक्रिया में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तीनों निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा है कि मैं जनादेश का सम्मान करता हूं। उन्होंने कहा कि इस उपचुनाव में जिसकी जो सीट थी वह उसके पास रह गई यानी यथास्थिति बरकरार रही है।


श्री मोदी ने कहा कि लोकसभा की एक और विधान सभा की दो सीट निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की असामयिक मृत्यु से रिक्त हुई थी जिन पर उनके परिजन ही चुनाव लड़ रहे थे और जनता ने सहानुभूति में उन्हें शेष बचे कार्यकाल के लिए अपना वोट देकर विजयी बनाया है। यह जीत किसी नेता का कमाल नहीं है। आमतौर पर उपचुनाव स्थानीय मुद्दे और नेतृत्व के द्वारा लड़ा जाता है। अगर किसी नेता का कमाल होता तो फिर भभुआ सीट पर भी उसकी पार्टी या गठबंधन की ही जीत होती। 


2009 के आम चुनाव में भारी बहुमत से बिहार की 32 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने वाले एनडीए को कुछ माह बाद हुए विधानसभा की 18 सीटों के उपचुनाव में 12 पर हार मिली थी और फिर 2010 के विधान सभा चुनाव में तीन चैथाई बहुमत से एनडीए की सरकार बन गई। इसलिए उपचुनाव के परिणाम के आधार पर कोई दल और उसके नेता अगर मुगलता पालते हैं तो यह उनकी भारी भूल और छलावा होगा।

By Editor