बिहार के खिलाड़ियों की नौकरी में विशेष आरक्षण के तहत 258 पदों पर होगी नियुक्ति

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बिहार के खिलाड़ियों के लिए ‘खेल सम्मान समारोह’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकारी सेवाओं में दिए गए आरक्षण के अनुरूप खिलाड़ियों की नियुक्ति की जायेगी।

खेल सम्मान समारोह

सुशील मोदी ने बिहारी खिलाड़ियों को किया सम्मानित

 

डेढ़ सौ खिलाड़ियों की नियुक्ति की जा चुकी है तथा 258 की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। तीन महीने में टास्क फोर्स की रिपोर्ट आने के बाद खेल व खिलाड़ियों के विकास की विशेष कार्ययोजना बनायी जायेगी।

 

पटना में खेल परिसर के निर्माण के लिए इंडोर स्टेडियम के बगल की साढ़े तीन एकड़ जमीन कला व संस्कृति विभाग को स्थातंरित कर दी गयी है। इसके अलावा गर्दनीबाग में 15 एकड़ भूमि में खेल परिसर का निर्माण प्रस्तावित है। राजगीर में 90 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गयी है जिस पर अन्तरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम व स्पोर्टस एकेडमी का निर्माण होगा। 


भारत सरकार द्वारा ‘खेलो इंडिया’ के तहत राज्य स्तर पर स्टेडियम के निर्माण के लिए 3 करोड़, जिला स्तर के लिए डेढ़ करोड़ तथा अनुमंडलों व प्रखंडों के लिए 75 लाख रुपये दिए जायेंगे। खेलो इंडिया की ओर से आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बिहार के खिलाड़ियों ने 38 पदक प्राप्त कर बिहार का सम्मान बढ़ाया है। बिहार में खिलाड़ियों के सम्मान के लिए पिछले साल से 30 लाख की राशि को बढ़ा कर दो करोड़ कर दिया गया है। 


श्री मोदी ने कहा कि खेल के क्षेत्र में काफी कुछ करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री का भी कहना है कि हम फिट रहेंगे, इंडिया फिट रहेगा। एशियाई खेलों में अब तक चीन जहां 206, जापान 142 तथा इंडोनेशिया 72 पदक प्राप्त किया है वहीं भारत मात्र 50 पदक ही जीत पाया है।
खिलाड़ियों का आह्वान किया कि वे पूरे उत्साह व लगन से खेले, उनके प्रोत्साहन, प्रशिक्षण व कोच की नियुक्ति के लिए जितने पैसे की जरूरत होगी सरकार देगी। टीवी, आईफोन, मोबाइल और विडियो गेम की जगह युवा खेल के मैदान में अपना समय व्यतीत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*