बिहार के नए DGP की कहानी, सुन के हो जाएंगे दंग

बिहार के नए DGP की कहानी, सुन के हो जाएंगे दंग

बिहार के नये डीजीपी SK Singhal बनाये गए है। 8 माह में रिटायर करेंगे लेकिन इनका एक शौक 25 साल के युवा जैसा है।

अभी तक प्रभार में पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे एसके सिंघल अब फुलटाइम डीजीपी नाना दिए गए हैं

लेकिन आप आज यह जानके दंग रह जाएंगे कि वह मगध विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे हैं। उनकी उम्र 60 साल होने को है और वह अगस्त 2021 में रिटायर करेंगे।

उन्होंने पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट विषय में एमबीए किया है। वर्तमान में मगध विवि से मैनेजमेंट में डॉक्टरेट कर रहे हैं। प्री-पीएचडी में ये मगध विश्वविद्यालय के टॉपर थे। इनके पिता सत्यप्रकाश सिंघल शिक्षक रहे हैं।

अब तक डीजीपी का प्रभार संभाल रहे आईपीएस सिंघल के नये डीजीपी(new DGP of Bihar) बनने की अधिसूचना गृह विभाग ने शनिवार को जारी कर दी है। IPS सिंघल पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद 23 सितंबर से डीजीपी के प्रभार में थे। इसके अलावा ये गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं के महानिदेशक भी थे।

पंजाब के जालंधर छावनी के रहने वाले एसके सिंघल 1987 में आईएफएस बने थे। उसके अगले साल आईपीएस बने। इनकी स्कूली शिक्षा जालंधर में ही हुई। जालंधर डीएवी कॉलेज से ही इन्होंने स्नातक की डिग्री ली। गणित ऑनर्स में इन्हें गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ। पंजाब विवि, चंडीगढ़ से इन्होंने गणित में ही स्नातकोत्तर किया। इसमें भी इन्हें गोल्ड मेडल मिला।

कुछ दिनों तक वे पंजाब में ही खालसा कॉलेज वीमेंस में लेक्चरर रहे।

By Editor