बिहार के सभी Police stations में थानाध्यक्ष के साथ होंगे थाना प्रबंधक, जानिए क्या होगा इनका काम

बिहार के सभी Police stations में थानाध्यक्ष के साथ होंगे थाना प्रबंधक, जानिए क्या होगा इनका काम

बिहार सरकार राज्य के हरेक थाने में एक थाना प्रबंधक का पद सृजित करने वाली है. थाना प्रबंधक, थानाध्यक्षों  के प्रबंधन संबंधनी जिम्मेदारियों को देखा करेंगे. इससे थाना अध्यक्षों को रखरखाव संबंधी बोझ से मुक्ति मिल सकेगी.

 

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि थाना प्रबंधकों की जिम्मेदारी होगी कि वह वहां के प्रभारी को सहयोग दें। थाने में कौन-कौन सी कमी है, उसकी पूर्ति करने की जिम्मेदारी प्रबंधकों की होगी। स्टेशनरी, कागज आदि हैं या नहीं, यह देखना उनका काम होगा। हर थाने में आगंतुक कक्ष बनाये जा रहे हैं। थाने में किसी काम से आने वाले लोग उस कक्ष में बैठ सकेंगे।
मुख्यसचिव ने बताया कि  इस कक्ष के बेहतर रख-रखाव की जिम्मेदारी भी प्रबंधक की होगी। थाने के वाहनों में डीजल-पेट्रोल से ले कर अन्य खर्चों पर उनकी जिम्मेदारी रहेगी.
मुख्यसचिव ने कहा कि यह  फैसला इसलिए लिया जा रहा है ताकि थानाध्यक्षों को अतिरिक्त बोझ से आजाद रखा जाये ताकि वह कानूनव्यवस्था आदि मुद्दों पर ज्यादा समय दे सकें.
मुख्य सचिव ने कहा कि थानों के औचक निरीक्षण के दौरान कई समस्याएं सामने आईं, जिनको दूर करने की कवायद की जा रही है। इसी के तहत थानों में आगंतुक कक्ष बनाने और प्रबंधकों की नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*