बिहार में खाद्यान का होगा रिकार्ड उत्‍पादन

बिहार के कृषि उत्‍पादन आयुक्‍त विजय प्रकाश ने कहा है कि वर्तमान वित्‍तीय वर्ष में राज्‍य में खाद्यान्‍न फसलों का रिकार्ड उत्‍पादन होने की संभावना है। viaju

 

आज पटना में पत्रकारों से चर्चा में उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष 126 लाख मेट्रिक टन धान का उत्‍पादन होने की संभावना है। साथ ही गेहूं के भी रिकार्ड उत्‍पादन होने की संभावना है।

श्री प्रकाश ने कहा कि गत वर्षों में अन्‍न उत्‍पादन कार्यक्रम, बीज उत्‍पादन कार्यक्रम, कृषि यांत्रिकरण योजना, जैविक खेती प्रोत्‍साहन योजना, उद्यान की योजनाएं तथा भूमि संरक्षण के कई कार्यक्रमों को व्‍यापक स्‍तर पर कार्यान्वित किया जा रहा है। वर्ष 2015-16 में भी इन योजनाओं को जारी रखने कार्यक्रम है।

उन्‍होंने कहा कि कृषि विभाग में चल रही सभी योजनाओं को ऑनलाइन प्रबंधन करने की व्‍यवस्‍था की जा रही है। कृषि उत्‍पादन आयुक्‍त ने कहा कि राज्‍य में कृषि रोड मैप के निर्माण और कार्यान्‍वयन से कृषि में काफी तेजी से प्रगति हुई है।

संचालित हो रही हैं प्रोत्‍साहन योजनाएं

उन्‍होंने कहा कि बेहतर कृषि पैदावर करने वाले किसानों को सम्‍मानित किया। पूसा कृषि विश्‍वविद्यालय को केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्जा दिया गया है।

आलू किसानों को प्रोत्‍साहित करने के लिए भी किसानों के बीच प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि राज्‍य में खादों की मांग बढ़ रही है, लेकिन उस अनुपात में केंद्र ससमय उसकी आपूर्ति संभव नहीं हो पा रहा है। इससे किल्‍लत नजर आ रही है। लेकिन सरकार स्थिति से निबटने में सक्षम है। इस मौके पर कई वरीय अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*