बिहार में जीएसटी लागू होने के बाद सामान की कीमतों पर असर

-बाइक खरीदना हुआ सस्ता, इलेक्ट्राॅनिक्स गुड्स का नया रेट आना बाकी
-दुकानों में नयी बिलिंग शुरू लेकिन ब्रांडेड कंपनियों के साॅफ्टवेयर अब तक अपग्रेड नहीं
पटना

बिहार में जीएसटी लागू होने के बाद सामान की कीमतों पर असर

बिहार के बाजार में वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी का असर आज से कीमतों पर दिखना शुरू हो गया. कुछ सामान सस्ते हो गये हैं, तो कुछ महंगे. बाइक सस्ती हो गयी है, तो वहीं सोना महंगा हो गया है. इसे लेकर पटना में कहीं खुशी, तो कहीं नाराजगी देखने को मिली. आमलोगों के लिए जीएसटी की रात खास रही कि कई जगहों पर बाजार देर रात खुले रहे. रात 12 बजे से शॉपिंग के लिए खास ऑफर दिये गये. रात में ही नये टैक्स रेट से बिलिंग शुरू हो गयी. शहर में बाजारों ने आधी रात का विशेष कारोबार किया. लोगों ने विशेष ऑफर का लाभ उठा कर हजारों रुपये का सामान खरीद लिया.
इलेक्ट्राॅनिक्स सामान का नया रेट कंपनी से नहीं आया
शुक्रवार की रात जो बिक्री हुई, शोरूम के कर्मचारी बुकिंग सामान की डिलिवरी करने में व्यस्त दिखे. मगर शनिवार को शोरूम में ग्राहक कम ही दिखे. आदित्य विजन के महाप्रबंधक अनुज कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक नया रेट कंपनी से नहीं आया है. नया रेट एक-दो दिन में आ जायेगा. लेकिन बिलिंग नये प्रणाली से कर रहे हैं. कंपनी का साॅफ्टवेयर पूरी तरह अपग्रेड है. डाकबंगला चौराहा स्थित संगीता इलेक्ट्राॅनिक्स के प्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि अब तक सिस्टम अपग्रेड नहीं हुआ है. सोमवार तक सिस्टम अपग्रेड होने की उम्मीद है. अ
जीएसटी के बाद सोना महंगा
सोना महंगा हो गया है. सोने पर पहले एक फीसदी वैट और एक फीसदी इनडायरेक्ट टैक्स के रूप में एक्साइज ड्यूटी लगती थी. जीएसटी लागू होने के बाद अब ज्वेलर्स ने सोने पर तीन फीसदी टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है. फ्रेजर रोड स्थित तनिष्क शोरूम के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल ने बताया कि जीएसटी का असर ब्रांडेड कंपनियों पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि ब्रांडेड कंपनियां पहले से ही पक्का बिल देती आ रही हैं. जीएसटी लागू होने के पहले दिन सोने का रेट गिर गया. आज सोने का भाव 28,069 रहा जबकि शुक्रवार को सोने का भाव 29,031 रुपये प्रति दस ग्राम था.
किराना दुकानदार परेशान
जीएसटी लागू होने के बाद पटना के किराना दुकानदारों की मुश्किल बढ़ गयी है. दुकानदाराें का कहना है कि अभी सिस्टम को अपडेट करने में उन्हें एक सप्ताह से अधिक समय लगेगा. पुराने सामान को लेकर भी समझ में नहीं आ रहा है. धीरे-धीरे कामकाज सामान्य हो पायेगा. फुटवियर के दुकानों पर अभी पुराने बिल पर ही कारोबार हो रहा है, क्योंकि दुकानदार सिस्टम अपग्रेड नहीं कर पाये हैं.
बाइक खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है कि जीएसटी लागू होने के बाद बाइक के रेट में 1500 से लेकर 2500 रुपये तक की कमी आयी है ,लेकिन हाइब्रिड बाइक महंगे हो गये हैं. हालांकि कंपनियाें ने नयी कीमतों का ऐलान पूरी तरह नहीं किया है.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*