बिहार में तीन नये केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने आज कहा कि शिक्षा के प्रसार और उसमें व्यापक सुधान के लिए प्रतिबद्धता के तहत बिहार में तीन नये केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे।

श्री कुशवाहा ने औरंगाबाद में बताया कि बिहार में तीन नये केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे, जिनमें से दो औरंगाबाद जिले में और एक नवादा जिले में खुलेगा। इन विद्यालयों में शीघ्र ही पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि औरंगाबाद के नबीनगर सुपर ताप विद्युत परियोजना परिसर में और एक देवकुंड में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने का प्रस्ताव है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इसी तरह मंत्रालय को नवादा जिले में भी एक केंद्रीय विद्यालय खोले जाने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि इन तीनों स्थानों में शीघ्र ही केंद्रीय विद्यालय स्थापित कर दिया जाएगा। साथ ही जिन जिलों से केंद्रीय विद्यालय खोले जाने के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त होंगे, वहां केंद्र सरकार विद्यालय खोलने पर शीघ्र निर्णय ले लेगी।

 

श्री कुशवाहा ने कहा कि केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सुधार लाने के लिए व्यापक कदम उठाए गए हैं और कई नए प्रयोग किए गए हैं। उन्होंने बताया कि उनके निर्वाचन क्षेत्र काराकाट के डालमियानगर में रेलवे की ओर से शीघ्र ही नए कारखाने का शिलान्यास किया जाएगा। इस संबंध में औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। इसके अलावा ओबरा से जहानाबाद तक एक नई सड़क के निर्माण की योजना है, जिसे राष्ट्रीय उच्च पथ के तहत शामिल करने पर केंद्र सरकार का संबंधित मंत्रालय गंभीरता पूर्वक विचार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*