बिहार में बिजली दरों में हुई ऐसी ऐतिहासिक वृद्धि कि दर जान कर ही लगेगा आपको करंट

बिहार के बिजली नियामक आयोग ने दरों में ऐतिहासिक वृद्धि करके राज्य की जनता को जोरदार करंट लगाया है. अब तक बिजली दर में कभी इतना इजाफा नहीं किया गया.power.pole

आयोग के अध्यक्ष एसके नेगी ने पटना में नये दरों की घोषणा की. मंजूरी मिलने के बाद बिजली दर में 55 फीसदी तक का इजाफा किया गया है. पिछले कुछ समय से बिजली की दर बढ़ाने की बात हो रही थी लेकिन दरों में इतनी वृद्धि होगी इसका अंदाजा शायद ही किसी को था.

अब तक 100 युनिट तक 3 रुपये प्रति युनिट बिजली मिलती थी लेकिन अब शहरी उपभोक्ताओं को एक युनिट के लिए 5.75 पैसे देने पड़ेंगे. ये दर एक अप्रैल से लागू होगी.

 

आयोग के अध्यक्ष नेगी ने कहा कि बिजली को दरों को पिछले सालों में हुए घाटे को देखते हुए 75 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन आयोग ने दरों को अन्य राज्यों की बिजली रेट का अध्ययन करने के बाद 55 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है.

उधर बिजली दरों में इजाफे पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए दाम बढ़ाना जरूरी था. दूसरी तरफ जद यू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बिजली दरों में इजाफे के बावजूद बिहार में अब भी दूसरे राज्यों की तुलना में दर कम है.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*