बिहार में भूकंप से दो दर्जन की मौत

आज देश में आए भूकंप का झटका बिहार में भी महसूस किया। भूकंप से घरों की दीवार गिरने से मलवे में दबकर 25 से अधिक लोगों की मौत हो गयी तथा 70  अन्य घायल हो गये ।1111

 

चार-चार लाख का मुआवजा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली से वापस आते ही अधिकारियों से स्थिति की जानकारी लेने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भूकंप से राज्य में अब तक 25 लोगों के मारे जाने की सूचना प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि राज्य के पूर्वी चंपारण में सात, सीतामढ़ी में छह, दरभंगा में तीन, सारण, अररिया और मधुबनी में दो-दो और शिवहर, सुपौल तथा पश्चिम चम्पारण जिले में भूकंप के कारण दीवारों के गिरने से एक-एक व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है । श्री कुमार ने बताया कि भूकंप में मारे गये लोगों के आश्रितों को तत्काल प्रति  मृतक चार लाख रूपया अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही घायलों के समुचित इलाज तथा राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने का भी निर्देश दिया गया है।
सतर्कता की सलाह

इस बीच आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यास जी ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए कहा है कि अगले 24 घंटे बेहद अहम हैं और इस दौरान लोगों को सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने लोगों को भूकंप का झटका महसूस होने पर तत्काल घरों से बाहर निकलकर किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*